• Home
  • Jharkhand News
  • Ranchi
  • News
  • Ranchi - भारतीय महिला हॉकी टीम की पूर्व कैप्टन सुमराय टेटे होंगी राज्य की खेल उप निदेशक
--Advertisement--

भारतीय महिला हॉकी टीम की पूर्व कैप्टन सुमराय टेटे होंगी राज्य की खेल उप निदेशक

100 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुकी टेटे राज्य की पहली महिला हॉकी खिलाड़ी हैं जिन्हें ध्यानचंद अवार्ड से...

Danik Bhaskar | Sep 13, 2018, 04:01 AM IST
100 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुकी टेटे राज्य की पहली महिला हॉकी खिलाड़ी हैं जिन्हें ध्यानचंद अवार्ड से सम्मानित किया गया है। भारतीय महिला हॉकी टीम की सहायक कोच भी रह चुकी टेटे वर्तमान में द.पू. रेलवे महिला हॉकी टीम की कोच भी हैं। इससे पहले मेजर ध्यानचंद अवार्ड से झारखंड के हॉकी खिलाड़ी आैर ओलिंपियन सिलवानुस डुंगडुंग को सम्मानित किया जा चुका है। सिलवानुस निदेशालय की संस्था साझा में राज्य खेल समन्वयक हैं।

उपलब्धियों से भरा है सुमराय का खेल करियर

बरियातू बालिका हॉकी केंद्र रांची में प्रशिक्षण लेने वाली सुमराय टेटे का खेल जीवन उपलब्धियां से भरा पड़ा है। 2002 मैनचेस्टर कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण, 2002 जोहांसबर्ग चैंपियंस ट्रॉफी में कांस्य, 2003 सिंगापुर एमआइए हॉकी चैंपियनशिप में स्वर्ण, 2003 हैदराबाद एफ्रो-एशियाई खेल में स्वर्ण, 2004 नई दिल्ली एशिया कप में स्वर्ण अपने नाम किया था। 2006 में अपनी कप्तानी में टेटे ने कॉमनवेल्थ में टीम को स्वर्ण पदक दिलाया था।

हॉकी के विकास के लिए रोडमैप तैयार करूंगी: टेटे

पूर्व महिला हॉकी प्लेयर सुमराय टेटे ने कहा कि निदेशालय में योगदान देने के बाद मेरी सबसे पहली प्राथमिकता राज्य में तेजी से खेल का विकास करना होगा। चूंकि मैं खुद हॉकी की प्लेयर रह चुकी हूं इसलिए इस खेल के लिए विभाग के आला अधिकारियों के साथ मिलकर रोडमैप तैयार करूंगी। यहां के खिलाड़ियों में आगे जाने की बहुत ज्यादा क्षमता है, बस ऐसे खिलाड़ियों को सही दिशा दिखाने की जरूरत है।