दुर्दशा / तालाबों से आ रही दुर्गंध, तो कहीं पानी ही कम, आज से छठ तक राेज होगी सफाई



रांची के गंदे पड़े तालाब। रांची के गंदे पड़े तालाब।
X
रांची के गंदे पड़े तालाब।रांची के गंदे पड़े तालाब।

अपर नगर आयुक्त ने सुपरवाइजरों के साथ बैठक कर दिए निर्देश

Dainik Bhaskar

Oct 11, 2019, 06:25 AM IST

रांची. लाेक आस्था का महापर्व छठ 2 नवंबर को है। लेकिन, इस बार व्रतियों को भगवान भास्कर को अर्घ्य देने के लिए साफ और स्वच्छ तालाब की तलाश में दूर तक जाना पड़ सकता है। शहर के अंदर के तालाबों की स्थिति काफी खराब है। कहीं तालाब में पर्याप्त पानी नहीं होने से पानी का रंग मटमैला है तो कहीं का पानी काला और बदबूदार। सौंदर्यीकरण के नाम पर बाउंड्री में कैद तालाबों की इस दुर्दशा के लिए नगर निगम पूरी तरह जिम्मेवार है। इसलिए, निगम के अधिकारियों की नींद इस बार समय रहते खुल गई है।
गुरुवार को अपर नगर आयुक्त गिरिजा शंकर प्रसाद ने सभी जोनल व वार्ड सुपरवाइजरों के साथ बैठक कर वार्ड वार स्थित तालाबों की जानकारी ली। कहा कि छठ पूजा तक लगातार छठ घाटों की सफाई होगी। 11 अक्टूबर से ही तालाबों में विशेष सफाई अभियान चलाने को कहा। सुपरवाइजरों को तालाब तक पहुंचने वाले रास्ते के दोनों किनारे उगे घास, नाली की भी सफाई कराने के लिए कहा। जहां रास्ते में गड्ढा है, उसकी भी सूची देने के लिए कहा, ताकि गड्ढाें को भरा जा सके।

 

बड़ा तालाब
बड़ा तालाब की स्थिति सबसे अधिक खराब है। तालाब के चारों ओर पाथ-वे बन रहा है। इसलिए, ठेकेदार ने तालाब में मिट्टी भर दिया है। इससे वाटर लेवल अचानक घट गया है। बड़ा तालाब में सीढ़ी से आगे डेंजर जोन हुआ करता था, क्योंकि गहराई अधिक थी। लेकिन, मिट्टी और गंदगी से तालाब पूरी तरह भर गया है।

 

धुमसा-मधुकम तालाब में पानी कम
चुटिया स्थित धुमसा टोली और मधुकम तालाब की स्थिति भी सौंदर्यीकरण से खराब हो गई है। इस बार दोनों तालाब में काफी कम पानी जमा हुआ है। नाली का पानी तालाब में आता है। ऐसे में व्रतियों को अर्घ्य देने में परेशानी होगी।

 

तेतर टोली तालाब
बरियातू क्षेत्र में तेतर टोली तालाब का सौंदर्यीकरण करीब एक करोड़ रुपए खर्च कर किया गया, लेकिन अब यह तालाब गंदा है। बाउंड्रीवाल से घिरने के बाद तालाब में बारिश का पानी आना बंद हो गया। जो पानी तालाब में जमा था, उसका रंग काला पड़ गया। जंगली घास और गंदगी से पूरा तालाब भर गया है।
 

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना