दिगंबर जैन मंदिर से सुबह 8 बजे नगर भ्रमण के लिए निकलेगी शोभायात्रा

Ranchi News - दिगंबर जैन भवन, हरमू रोड में मंगलवार को इंदौर के भजन गायक नंद कुमार के संगीत सत्संग से भगवान महावीर की 2518वीं जयंती...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 09:20 AM IST
Ranchi News - from the digambar jain temple to 8pm
दिगंबर जैन भवन, हरमू रोड में मंगलवार को इंदौर के भजन गायक नंद कुमार के संगीत सत्संग से भगवान महावीर की 2518वीं जयंती का उत्सव शुरू हो गया। दिगंबर जैन पंचायत के बैनर तले बुधवार को आर्थिका 105 विभोद मति माता ससंघ के सानिध्य में सुबह 8 बजे दिगंबर जैन मंदिर, अपर बाजार से शोभायात्रा निकाली जाएगी। इससे पहले सुबह 5:30 बजे दिगंबर जैन मंदिर व वासुपूज्य जिनालय, रातू रोड में भगवान महावीर के 1008 कलशों का अभिषेक होगा। पंचायत के प्रचार मंत्री सुरेश काशलीवाल ने बताया कि शोभायात्रा में रथ पर भगवान महावीर की प्रतिमा विराजमान रहेगी। वहीं, महावीर के संदेशों को प्रसारित करने वाली झांकी होगी। भजन मंडलियां भक्तों को झुमाते हुए चलेंगी। शोभायात्रा का उद्घाटन झारखंड हाईकोर्ट के पूर्व न्यायाधीश रमेश मेरठिया करेंगे। पंचायत के अध्यक्ष पदम छाबड़ा और संजय छाबड़ा ने श्रद्धालुओं से बड़ी संख्या में भाग लेने की अपील करते हुए उनसे अपने-अपने प्रतिष्ठान को कम से कम 2 बजे तक बंद रखने का आग्रह किया है। वहीं, शोभायात्रा में महिलाओं को केसरिया साड़ी और पुरुष सफेद या गुलाबी वस्त्र में शामिल होने की अपील की गई है।

इन मार्गों से होकर गुजरेगी झांकी व शोभायात्रा

शोभायात्रा दिगंबर जैन मंदिर से प्रारंभ होकर जेजे रोड, कार्ट सराय रोड, हरमू रोड, रातू रोड होते हुए वासूपूज्य मंदिर पहुंचेगी। यहां से मैकी रोड, महात्मा गांधी चौक, एमजी रोड, राधेश्याम गली, लेक रोड होते हुए वापस जैन मंदिर पहुंचेगी। यहां भगवान महावीर का अभिषेक होगा।

डोरंडा में निकलेगी श्वेतांबर जैन समाज की शोभायात्रा

इधर, जैन श्वेतांबर श्री संघ रांची की ओर से भी बुधवार को भगवान महावीर जन्म कल्याणक महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। सुबह 7 बजे श्री जैन श्वेतांबर मंदिर डोरंडा से शोभायात्रा निकाली जाएगी। जिसमें जैन श्वेतांबर समाज के सभी छोटे-बड़े श्रद्धालु भाग लेंगे। शोभायात्रा के बाद 10:00 बजे से सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा। भगवान महावीर के जीवन पर आधारित रंगारंग झांकियां प्रदर्शित की जाएंगी। स्वामीवात्सल्य(भोजन) की भी व्यवस्था रहेगी। तब तक श्वेतांबर समाज की सभी दुकानें बंद रहेंगी। यह जानकारी श्वेतांबर सभा के अध्यक्ष संपत लाल रामपुरिया, प्रकाश चंद्र नाहटा, विमल दससाणी और मोनु नाहटा ने दी है।

कब क्या-क्या होगा







मांस-मछली बेचा ताे सामान हाेगा जब्त : नगर आयुक्त

भगवान महावीर जयंती के मौैके पर रांची नगर निगम क्षेत्र में मांस-मछली की बिक्री पर राेक लगाया गया है। नगर आयुक्त ने इंफोर्समेंट टीम के सदस्यों काे बुधवार काे शहर के विभिन्न क्षेत्रों में अभियान चलाने का निर्देश दिया है। राजधानी किसी भी क्षेत्र में अगर काेई दुकानदार मांस-मछली की बिक्री करते पकड़ा गया, ताे उसके सामान जब्त कर लिए जाएंगे। साथ ही संबंधित दुकानदारों पर जुर्माना भी लगाया जाएगा। नगर आयुक्त द्वारा हाट-बाजार में भी छापेमारी करने का निर्देश दिया गया है।

X
Ranchi News - from the digambar jain temple to 8pm
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना