गोलमुरी टीएमएच देश का पहला अस्पताल, जहां आयुष्मान योजना के रोगियों का होगा इलाज

Ranchi News - पॉलिटिकल रिपोर्टर | रांची/जमशेदपुर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि जमशेदपुर के गोलमुरी स्थित टीएमएच राज्य...

Aug 07, 2019, 12:10 PM IST
पॉलिटिकल रिपोर्टर | रांची/जमशेदपुर

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि जमशेदपुर के गोलमुरी स्थित टीएमएच राज्य ही नहीं देश का पहला अस्पताल होगा, जो केवल आयुष्मान भारत के लाभार्थियों के लिए बनाया गया है। 30 बेड के इस अस्पताल में 15 बेड बच्चों और महिलाओं तथा 15 बेड पुरुषों के लिए रखा गया है। उन्होंने इसके लिए टाटा स्टील परिवार को धन्यवाद दिया। जमशेदपुर का टीएमएच अस्पताल मंगलवार को आयुष्मान भारत योजना से जुड़ा। आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सांकेतिक रूप से दो महिला चिकित्सकों को नियुक्ति पत्र दिया। उन्होंने कहा कि पूरे राज्य में 219 सरकारी अस्पताल और 429 निजी अस्पताल आयुष्मान भारत योजना से जुड़ चुके हैं। इस योजना के तहत अब तक राज्य के कुल 2 लाख 19 हजार 725 मरीजों का इलाज नि:शुल्क किया जा चुका है। सीएम ने कहा, आज हमारे लिए दोहरी खुशी का दिन है। लोकसभा से भी मंगलवार को कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने का बिल पारित हो गया। दूसरी खुशी आज गोलमुरी में आयुष्मान भारत योजना से टीएमएच के एक अस्पताल को सूचीबद्ध किया गया।

सीएम ने कहा- 57 लाख परिवारों का नि:शुल्क बनेगा गोल्डन कार्ड

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने सदन में वादा किया था कि राज्य के 57 लाख परिवार को इस स्वास्थ्य योजना से जोड़ेंगे। इसके लिए सरकार ने 400 करोड़ रुपये राज्य के खजाना से दिया। इसका मतलब है कि राज्य में करीब 85 फीसदी परिवार को आयुष्मान भारत योजना के तहत लाभ प्रदान किया जाएगा। अभी तक 25 लाख लोगों का गोल्डन कार्ड बन चुका है। गोल्डन कार्ड बनाने के लिए 30 रुपये देने में जो लोग असमर्थ हैं, उनको ध्यान में रखते हुए कैबिनेट से मंजूरी दिलाकर अब गोल्डन कार्ड बनाने की राशि का भुगतान राज्य सरकार करेगी।

16 अगस्त से शहरी क्षेत्र में खुलेगा मोहल्ला क्लीनिक

सीएम ने कहा कि पहाड़ी क्षेत्रों में निवास कर रहे लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से बाइक एंबुलेंस सेवा की शुरुआत की गई है। ऐसे ही शहरी क्षेत्रों के मलीन बस्ती में रह रहे लोगों के लिए मोहल्ला क्लीनिक की शुरुआत पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि 16 अगस्त से की जाएगी। मोहल्ला क्लीनिक में दो घंटे सुबह तथा शाम में 2 घंटे डॉक्टर बैठेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि जल्द ही बहरागोड़ा में ट्रॉमा सेंटर खोला जाएगा।

भाजपा के संगठन मंत्री धर्मपाल सिंह से मिलने रिम्स पहुंचे सीएम

वायरल से पीड़ित हैं धर्मपाल

रांची | भाजपा के झारखंड संगठन मंत्री धर्मपाल सिंह से मिलने मुख्यमंत्री रघुवर दास मंगलवार को रिम्स पहुंचे। धर्मपाल सिंह को तेज बुखार और अन्य समस्याओं के बाद सोमवार को रिम्स में भर्ती कराया गया था। वे रिम्स के पेइंग वार्ड में भरती हैं। जमशेदपुर से लौटने के दौरान मुख्यमंत्री रिम्स अाए। उन्होंने धर्मपाल सिंह का हालचाल जाना। उनका इलाज कर रहे रिम्स में मेडिसिन विभाग के वरीय चिकित्सक डॉ. विद्यापति ने कहा धर्मपाल सिंह की तबीयत में सुधार हो रहा है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना