विवाद / पिता ने दिव्यांग दूल्हे से नाबालिग बेटी की शादी रुकवाई, अफसराें से की शिकायत



लड़का के घर में बीडीओ, सीओ व थाना प्रभारी। लड़का के घर में बीडीओ, सीओ व थाना प्रभारी।
X
लड़का के घर में बीडीओ, सीओ व थाना प्रभारी।लड़का के घर में बीडीओ, सीओ व थाना प्रभारी।

  • पिता का अाराेप-14 मई काे जबरन उठाकर ले गए वर पक्ष, अफसराें की टाेली गांव पहुंची

Dainik Bhaskar

May 18, 2019, 10:02 AM IST

गुमला. गुमला थाना अंतर्गत ढिढाैली घुंटीटोली गांव की आठवीं की नाबालिग छात्रा की शादी कुलाबीरा पंचायत के ढेवठा टोली गांव के 22 वर्षीय दिव्यांग राजू खड़िया से शुक्रवार की रात होने वाली थी। दिन में चुमावन व खानपान का कार्यक्रम जारी था। इसी बीच दोपहर में लड़की के पिता, झामुमो के केंद्रीय महिला अध्यक्ष कैथरीना तिर्की व जेएमएम रांची अल्पसंख्यक मोर्चा के जिला अध्यक्ष अफताब आलम के साथ बीडीओ संध्या मुंडू व सीओ केके मुंडू से शिकायत की कि उनकी बेटी को राजू खड़िया व उसके पिता चुराम खड़िया जबरन उठाकर 14 मई को ले गए। रोकने पर उनलोगों ने जान मारने व घर को आग लगाने की धमकी दी। कागज में स्वेच्छा से शादी करने की बात लिख जबरन अंगूठा लगवाकर बेटी को ले गए और अब शादी कर रहे है।

सूचना के बाद पहुंचे बीडीओ, सीओ व थाना प्रभारी

  1. सूचना के बाद बीडीओ, सीओ, थाना प्रभारी शंकर ठाकुर व पंचायत सेवक रवींद्र कश्यप गांव पहुंचे। शादी रुकवाई गई अाैर लड़का राजू, उसके भाई सुनील खड़िया, मां प्रगुन खड़िया व लड़की को लेकर थाना पहुंचे। थाना प्रभारी शंकर ठाकुर ने कहा कि नाबालिग की शादी की जा रही थी। जिसे रोकवा दिया गया है। दोनों पक्षों को बाउंड लिखवाकर अपने-अपने घर भेजा जा रहा है। उन्होंने कहा कि लड़की के पिता ने जबरन शादी व धमकी देकर बेटी को ले जाने का आरोप लगाया था। 

  2. मंझली बेटी से तय थी शादी, बाल विवाह नहीं करने की जानकारी पर मां के साथ चली गई

    बीडीओ व सीओ के समक्ष लड़की के पिता ने बताया कि उनलोगों को जानकारी नहीं थी कि 18 वर्ष से पूर्व लड़की की शादी नहीं करनी है। जागरूकता के अभाव में उनलोगों ने अपनी मंझली बेटी की शादी राजू से तय कर दी। 12 मई को बड़ा मेहमानी व 14 मई को शादी थी। 11 मई को मंझली बेटी व अपनी मां कहीं चली गई। बचने के लिए गांव छोड़कर कहीं भाग गए। उनलोगों का अभी तक पता नहीं है।

  3. शादी रुक गई, लेकिन कार्रवाई करे प्रशासन : कैथरीना

    झामुमो नेत्री कैथरीना ने कहा कि उनकी कोई बेटी नहीं होने के कारण तीन बच्चों को अपने साथ रांची में रखकर पढ़ा रही हैं। गांव में रह रही दो बेटियों में मंझली की शादी नाबालिग के पिता ने तय कर दी थी। इसकी जानकारी उसे मिलने पर उसने लड़की व उसकी मां को जागरूक किया। लेकिन लड़का पक्ष जबरन छोटी बेटी को ले जाकर शादी कर रहे थे। शादी अब रुक गई है, लेकिन प्रशासन कानूनी कार्रवाई करे।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना