--Advertisement--

परिवहन मंत्रालय का निर्देश: ट्रैफिक पुलिस को मोबाइल पर दिखा सकेंगे आरसी और ड्राइविंग लाइसेंस

केंद्रीय परिवहन मंत्रालय ने ऑरिजिनल कॉपी रखने की अनिवार्यता खत्म की

Dainik Bhaskar

Aug 12, 2018, 03:07 AM IST
hard copy of driving licence and registration card is not mandatory

रांची. अब आपको गाड़ी के ऑरिजिनल दस्तावेज साथ रखने की जरूरत नहीं है। आप इनकी तस्वीर मोबाइल पर दिखा सकते हैं या डिजिलॉकर एप में सुरक्षित रख सकते हैं। ट्रैफिक पुलिस या परिवहन विभाग के अधिकारी आपका चालान नहीं काट सकेंगे। केंद्रीय परिवहन मंत्रालय ने इनकी ऑरिजिनल कॉपी रखने की अनिवार्यता खत्म कर दी है। झारखंड में अगले हफ्ते अधिसूचना जारी होने की उम्मीद है।
केंद्रीय परिवहन मंत्रालय के संयुक्त सचिव ब्रज नायक ने शुक्रवार को परिवहन आयुक्त फैज अहमद मुमताज को इस अधिनियम की कॉपी सौंपी। इसके अनुसार वाहन मालिक को अब अपने दस्तावेज डिजिलॉकर में या एम-परिवहन एप पर इलेक्ट्रॉनिक कॉपी रखनी होगी। या उनकी इमेज संभाल कर रखनी होगी।

ऐसे बना सकेंगे डिजिटल लॉकर: अपने दस्तावेज इस डिजिलॉकर में अपलोड कर सकते हैं। इसके लिए आपको डिजिलॉकर में एकाउंट बनाना होगा। एकाउंट खोलने के लिए आधार नंबर की जरूरत होगी। आप www.digilocker.gov.in या www.digitallocker.gov.in पर जाकर एकाउंट बना सकते हैं। साइट पर साइन अप करने के लिए आधार नंबर मांगा जाएगा। दो विकल्प यूजर के वेरिफिकेशन के लिए आएंगे। पहला ओटीपी जिस पर क्लिक करते ही आधार कार्ड में दिए गए मोबाइल नंबर पर पासवर्ड आएगा। दूसरा विकल्प अंगूठे का निशान चुनने पर एक पेज खुलेगा, जहां उंगलियों के निशान पर अपने अंगूठे का निशान लगाना होगा। निशान वैध होने पर यूजर का वेरिफिकेशन हो जाएगा। इसके बाद यूजर नेम और पासवर्ड क्रिएट कर इसका उपयोग होगा।

X
hard copy of driving licence and registration card is not mandatory
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..