24 घंटे में बनेगा हाई सिक्युरिटी नंबर प्लेट, नहीं देना होगा पैसा

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:41 AM IST

Ranchi News - राजधानी में अब नई गाड़ियों में हाई सिक्युरिटी नंबर प्लेट (एचएसएनपी) दिखने लगेगा। क्योंकि, बिना एचएसएनपी के शोरूम से...

Ranchi News - high security number plate will not be built in 24 hours
राजधानी में अब नई गाड़ियों में हाई सिक्युरिटी नंबर प्लेट (एचएसएनपी) दिखने लगेगा। क्योंकि, बिना एचएसएनपी के शोरूम से वाहन बाहर नहीं निकलेंगे। इसको लेकर जिला प्रशासन ने सभी वाहन डीलरों को निर्देश जारी कर दिया है। यह नियम 1 अप्रैल 2019 से मैन्युफैक्चरर्स वाहन पर लागू होगी। अगर, कोई वाहन सड़क पर बिना एचएसएनपी के मिल जाता है, तो इसकी जिम्मेदारी शोरूम संचालक की होगी। दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने 1 अप्रैल 2019 से निर्मित वाहनों में एचएसएनपी लगाना अनिवार्य कर दिया है, जिसके आलोक में रांची डीटीओ संजीव कुमार ने सभी शोरूम संचालकों के साथ बैठक कर इसे लागू करने का निर्देश दिया है। उन्होंने बताया कि भारत सरकार का गजट प्रकाशित हुआ है। इसके तहत कस्टमर को सिर्फ रजिस्ट्रेशन चार्ज देना है। एचएसएनपी के लिए कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं देना होगा।

टेम्प्रोरी नंबर लेने पर भी परमानेंट के लिए एचएसएनपी जरूरी : शोरूम से वाहन खरीदने वाले टेम्प्रेरी नंबर लेकर वाहन चला सकते हैं। लेकिन एक महीने तक ही यह वैलिड होता है। ऐसे में परमानेंट नंबर में कन्वर्ट कराने के लिए उन्हें एचएसएनपी लेना ही होगा। क्योंकि, इसके बिना ऑनर बुक नहीं मिलेगा। अगर कोई दूसरे जिले या राज्य से वाहन खरीदकर रांची में रजिस्ट्रेशन कराना चाहे तो उसके लिए उन्हें उसी कंपनी के शोरूम में जाना होगा जिस कंपनी की गाड़ी है। संबंधित कंपनी के शोरूम के अलावा दूसरी जगह से एचएसएनपी नहीं मिलेगी।

...तो नहीं निर्गत होगा ऑनर बुक :

एक अप्रैल से निर्मित वाहन खरीदने पर जब तक शोरूम संचालक हाई सिक्युरिटी नंबर की इंट्री परिवहन विभाग की वेबसाइट पर नहीं करेंगे, तब तक ऑनर बुक प्रिंट का ऑप्शन नहीं आएगा। हालांकि, फिलहाल यह नियम एक अप्रैल 2019 से पूर्व निर्मित वाहनों पर लागू नहीं होगा।

X
Ranchi News - high security number plate will not be built in 24 hours
COMMENT