सालभर जिंदगी कैसे गुजारें, रमजान में मिलती है ट्रेनिंग

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:36 AM IST

Ranchi News - माह-ए-रमजान के दूसरे जुमे (शुक्रवार) की नमाज अदा की गई। नमाज से पहले मस्जिद के खतीब इमामों की तकरीरों में लोगों को...

Ranchi News - how to pass life for a year training in ramadan
माह-ए-रमजान के दूसरे जुमे (शुक्रवार) की नमाज अदा की गई। नमाज से पहले मस्जिद के खतीब इमामों की तकरीरों में लोगों को नेक अमल करते हुए जिंदगी गुजारने की नसीहत दी गई। बताया गया कि रमजान-उल-मुबारक का एक महीना ट्रेनिंग पिरिएड है। इससे हमें सीख लेनी है कि साल के 11 महीने हम जिंदगी कैसे गुजारें। ये बातें बीएमपी कैंपस स्थित डोरंडा जामा मस्जिद के इमाम व खतीब हजरत मौलाना अल्हाज अलकमा शिबली ने अपनी तकरीर में कहीं। उन्होंने कहा कि गरीब किस हाल में रहते हैं, ये रोजे के दौरान भूखा-प्यासा रहकर समझा जा सकता है। इसलिए, रोजे की हालत में रहकर जैसे रमजान का महीना इबादत और परहेजगारी के साथ गुजारते हैं, वैसे ही सालभर गुजारें। इबादत करें। दिखावा से बचें। गरीबों की जितनी हो सके बढ़-चढ़ कर मदद करें।

हलाल कमाई भी नेक अमल की शर्त में

अहले हदीस जामा मस्जिद अंसारनगर के खतीब मौलाना शफीक अलयावी ने नेक अमल करने की चार शर्तें बताईं। अपनी तकरीर में उन्होंने कहा कि चार शर्तों में ईमान, इत्तबाए रसूल (हजरत मोहम्मद की सुन्नत के मुताबित), इखलास (अल्लाह की इबादत, जिसमें दिखावा न हो) व हलाल कमाई शामिल है। अगर, इन चारों में एक चीज भी नहीं रही तो वो अमल अल्लाह के नजदीक कबूल नहीं होता। मतलब अमल की कबूलियत के लिए ये सभी जरूरी है। इसलिए, सभी मल करें।

मस्जिद नमाजियों से भर गईं, सड़क पर पढ़ी गई नमाज

रमजान के दूसरे जुमे को भी नमाजियों की भीड़ उमड़ी। दोपहर में अदा की जाने वाली जुमे की नमाज को लेकर अधिकतर मस्जिदों में 11 बजे के बाद से ही नमाजी पहुंचने लगे थे, जो पहले आए उन्हें जगह मिल गई। लेकिन, नमाज शुरू होने से कुछ देर पहले मस्जिद पहुंचने वालों को नमाज मस्जिद के बाहर सड़क पर अदा करनी पड़ी। चिलचिलाती धूप में भी एकरा मस्जिद, थड़पखना मस्जिद, अपर बाजार जामा मस्जिद, हिंदपीढ़ी राईन मस्जिद, हिंदपीढ़ी छोटी मस्जिद, कांटाटोली जामा मस्जिद और चांदनी मस्जिद सहित अन्य मजिस्दों के बाहर सड़क पर नमाज अदा की गई।

X
Ranchi News - how to pass life for a year training in ramadan
COMMENT

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543