मैकलुस्कीगंज में गंगा दशहरा पर सैकड़ों लोगों ने की पूजा-अर्चना

Ranchi News - भास्कर न्यूज | मैकलुस्कीगंज जिस तरह गंगा पूरे देश में एक पवित्र आस्था का केन्द्र है। उसी तरह झारखंड में देवनद का...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 07:40 AM IST
Ranchi News - hundreds of people worship at ganga dashwara in macluskyganj
भास्कर न्यूज | मैकलुस्कीगंज

जिस तरह गंगा पूरे देश में एक पवित्र आस्था का केन्द्र है। उसी तरह झारखंड में देवनद का भी महत्व है। लोग देवों की नदी देवनद को दामोदर के रूप में भी जानते हैं। देवनद जहां से भी गुजरी है अपने गर्भ में अकूत खनिज सम्पदा से परिपूर्ण है। आज दामोदर को कोयला कंपनियां दूषित करने पर अग्रसर है, जिससे निर्मल नदी का अस्तित्व खतरे में है।

हमारे पूर्वजों की थाती यह नदी को आज बचाने के लिए संकल्प की जरूरत है। उक्त बातें आज मैकलुस्कीगंज के बघमरी स्थित देवनद नदी तट पर गंगा दशहरा के अवसर पर आयोजित दामोदर उत्सव कार्यक्रम में मेला समिति संयोजक शशिभूषण सिंह बोल रहे थे। इससे पूर्व लपरा मुखिया पुतुल देवी, भाजपा नेता अरविंद सिंह, फुलेश्वर महतो द्वारा मेला का उदघाटन किया। महोत्सव के अवसर पर आए अतिथियों का स्वागत पुष्प गुच्छ देकर मेला संचालन समिति द्वारा किया गया। पूजन के पश्चात नदी तट पर महाआरती का आयोजन किया गया। मेले मे रांची, हजारीबाग, लातेहार, लोहरदगा, रामगढ़ आदि जगहों से आए लोगों ने नागपुरी गीत संगीत ऑकेष्ट्रा का आनंद उठाया। मेले मे मिठाइयां, श्रृंगार, खिलौने,कृषि उपयोगी सामग्री सहित अन्य की जमकर लोगो ने खरीदारी किया। मेला को सफल बनाने मे शशि प्रसाद साहु, अनंत मुन्डा, भोला प्रसाद साहु, जितेंद्र भारती, रविन्द्र कुमार साहु, रविन्द्र मुन्डा, जयंत कुमार, मनीष भगत, बिषेश्वर मुन्डा, पंकज कुमार, अविनाश भगत, गुडू मुंडा सहित अन्य का सराहनीय योगदान रहा।

X
Ranchi News - hundreds of people worship at ganga dashwara in macluskyganj
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना