रांची / जिस थाना क्षेत्र में अवैध शराब मिलेगी, थानेदार पर होगी कार्रवाई



मुख्य सचिव डीके तिवारी ने इस संबंध में डीजीपी केएन चौबे को पत्र लिखा है। (फाइल फोटो) मुख्य सचिव डीके तिवारी ने इस संबंध में डीजीपी केएन चौबे को पत्र लिखा है। (फाइल फोटो)
X
मुख्य सचिव डीके तिवारी ने इस संबंध में डीजीपी केएन चौबे को पत्र लिखा है। (फाइल फोटो)मुख्य सचिव डीके तिवारी ने इस संबंध में डीजीपी केएन चौबे को पत्र लिखा है। (फाइल फोटो)

  • सीएस का निर्देश- थाना प्रभारियों की जवाबदेही तय करें डीजीपी 

Dainik Bhaskar

Oct 11, 2019, 11:57 AM IST

रांची. जिस थाना क्षेत्र में शराब की अवैध बिक्री या उत्पादन पकड़ा गया तो वहां के थानेदार जवाबदेह होेंगे। उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। मुख्य सचिव डीके तिवारी ने इस संबंध में डीजीपी केएन चौबे को पत्र लिखा है। साथ ही राज्य के सभी थाना प्रभारियों पर जिम्मेदारी तय करने का निर्देश दिया है। पत्र में मुख्य सचिव ने कहा है कि अभी उत्पाद विभाग में अफसरों और कर्मचारियों की काफी कमी है। जबकि छापामारी एवं निगरानी का क्षेत्र काफी बड़ा है। अवैध शराब से जुड़े कई अपराध हो रहे हैं। राजस्व की भी हानि हो रही है। ऐसे में इस पर प्रभावपूर्ण नियंत्रण बिना पुलिस के सहयोग के नहीं हो सकता। उत्पाद विभाग अपनी कार्रवाई करता रहेगा। 

 

मुख्य सचिव ने कहा है कि ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जिनमें जहरीली शराब पीने से कई मौतें हुई हैं। कई मामलों में यह भी पाया गया है कि थानों के समीप ही अवैध शराब की बिक्री होती है, लेकिन पुलिस कुछ कर नहीं पाती। ऐसे में जरूरी है कि राज्य के सभी थाना क्षेत्रों में इस प्रकार की गतिविधियों को रोकने के लिए पुलिस लगातार गश्त लगाए। छापेमारी करे। डीजीपी इस संबंध में आवश्यक निर्देश दें। 

 

जानिए... यह कदम क्यों 
उत्पाद में 1060 पद, 225 अफसर-आरक्षी ही कार्यरत 

उत्पाद विभाग में सिपाही से लेकर ज्वाइंट कमिश्नर तक 1060 पद सृजित हैं, लेकिन मात्र 225 अफसर-आरक्षी ही कार्यरत हैं। रांची में उत्पाद विभाग में 80 सिपाहियों का स्ट्रेंथ है, लेकिन 20 ही काम कर रहे। 

 

एक जिले में 50 जगहों पर अवैध बिक्री अाैर उत्पादन 
एक जिला में कम से कम 50 स्थान एेसे हैं, जहां अवैध शराब की बिक्री हाे रही है। इसकी जानकारी पुलिस अाैर उत्पाद विभाग काे भी है, पर संसाधनों की कमी और क्षेत्राधिकार के कारण ठोस कार्रवाई नहीं हाे पा रही है। 

 

रांची में जा चुकी हैं 27 जानें 
सितंबर 2017 काे डाेरंडा में जहरीली शराब से 20 और 30 सितंबर 2018 काे हातमा बस्ती में सात लाेगों की मौत हुई थी।

 

DBApp

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना