सहिया बहनों को दी गई महामारी से बचने की जानकारी

Ranchi News - जिला स्वास्थ्य समिति खूंटी के तत्वावधान में आयोजित पीएलए के द्वितीय चरण की तैयारी को लेकर सहिया बहनों का पांच...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 07:50 AM IST
Torpa News - information about escaping the pandemic given to the sahiah sisters
जिला स्वास्थ्य समिति खूंटी के तत्वावधान में आयोजित पीएलए के द्वितीय चरण की तैयारी को लेकर सहिया बहनों का पांच दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के चौथे दिन गुरूवार को स्वास्थ्य संबंधी कई अहम जानकारी दी गयी। मौके पर सहिया बहनों निमोनिया एवं मलेरिया तथा डायरिया एवं कृमि जैसी गंभीर समस्या के उत्पन्न होने के कारण तथा इसके रोकथाम एवं प्रबंधन की जानकारी दी गयी। कार्यशाला में सहिया बहनों को कहानी एवं नाटक के माध्यम से गांव-गांव में जाकर लोगों को डायरिया, कृमि, निमोनिया व मलेरिया जैसी बीमारियों की जानकारी प्रभावी रूप से देने के लिए प्रशिक्षित किया गया। साथ ही उपस्थित सहिया बहनों को बताया गया कि अपने संबंधित क्षेत्र में स्वास्थ्य संबंधित परेशानियों को उजागर कैसे करें। इसके साथ ही समाधान की दिशा में विविध कार्यक्रमों के क्रियान्वयन पर चर्चा की गयी। सदर अस्पताल परिसर में चल रहे प्रशिक्षण में सहिया बहनों को उनके संबंधित क्षेत्र में पीएलए कार्यक्रम (सहभागी सीख एवं क्रियान्वयन) से संबंधित विशेष जानकारियां साझा की गयी। जिला अंतर्गत सभी सहिया बहनों द्वारा चलाये जा रहे पीएलए जागरूकता कार्यक्रम स्वास्थ समस्याओं के उन्मूलन की दिशा में एक सफल प्रयास है। प्रशिक्षण के दौरान सहिया बहनों को ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता का उपयोगी सूत्रधार बताया गया। साथ ही बताया गया कि जिले को खतरनाक बीमारियों से मुक्त रखने व स्वास्थ्य संबंधित परेशानियों के उचित निराकरण के लिए लोगों के बीच स्वास्थ के प्रति जागरूक दृष्टिकोण लाने की दिशा में सहिया साथियों को सक्रिय रहकर काम करने की आवश्यकता है।

दोआड़ु में जन चौपाल आज

सिल्ली |
प्रखंड के दोआड़ु पंचायत भवन में शुक्रवार को जिला प्रशासन की आदेश के आलोक में जन चौपाल का आयोजन किया गया है। जिसमें विभिन्न योजनाओं की जानकारी देने के साथ आमजन की समस्याओं से संबंधित आवेदन भी लिए जाएंगे। इसके लिए प्रखंड के विभिन्न विभागों की ओर से तैयारी पूरी कर ली गई है। प्रखंड विकास पदाधिकारी उदय कुमार ने बताया कि जनता की समस्याओं व शिकायतों का तत्काल निपटारा भी किया जाएगा। इस शिविर के माध्यम से विभिन्न विभागों की ओर से ग्रामीणों को योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। वहीं शिविर के माध्यम से जनता की शिकायतों को पंजीकृत कर उसका निराकरण किया जाएगा।

X
Torpa News - information about escaping the pandemic given to the sahiah sisters
COMMENT