झारखंड / पीपीपी मोड पर रांची, धनबाद, जमशेदपुर में बनेगा आईएसबीटी

ISBT to be built at Ranchi, Dhanbad Jamshedpur on PPP mode
X
ISBT to be built at Ranchi, Dhanbad Jamshedpur on PPP mode

  • इन्वेस्टर समिट में निवेशकों को दी गई योजना की जानकारी, आदर्श आचार संहिता लगने से पूर्व काम शुरू कराना लक्ष्य

Jun 11, 2019, 05:14 AM IST

रांची. नगर विकास व आवास विभाग ने रांची, धनबाद और जमशेदपुर में एयरपोर्ट की तर्ज पर इंटर स्टेट बस टर्मिनल (आईएसबीटी) के निर्माण की योजना ने बनाई है। तीनों आईएसबीटी को पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मोड पर बनाया जाएगा। शहरी आधारभूत संरचना के विकास को लेकर सोमवार को नगर विकास व आवास विभाग की ओर से राजधानी के होटल बीएनआर चाणक्य में इन्वेस्टर मीट का आयोजन किया गया। इसमें प्रस्तावित आईएसबीटी के पीपीपी मोड पर निर्माण का प्रस्ताव विभाग की ओर से निवेशकों को दिया गया। 


विभागीय मंत्री सीपी सिंह ने कहा, जहां आईएसबीटी बनाने का निर्णय लिया गया वह उस शहर के महंगे और महत्वपूर्ण जगह हैं, इसलिए निवेशक निर्माण कंपनियों को नुकसान नहीं होगा। धनबाद के मेयर चंद्रशेखर अग्रवाल ने कहा कि अगर निवेशक धनबाद में इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट का काम करना चाहते हैं, तो किसी प्रकार की समस्या नहीं होने दी जाएगी। इन्वेस्टमेंट बेकार नहीं जाएगा। मौके पर सुडा डायरेक्टर अमित कुमार, डीएमए डायरेक्टर राजीव रंजन, संयुक्त सचिव एसबी अम्बष्ठ, जुडको के प्रोजेक्ट डायरेक्टर (वित्त) अमित चक्रवर्ती, महाप्रबंधक अशोक कुमार आदि मौजूद थे।   
 

आदर्श आचार संहिता लगने से पूर्व काम शुरू कराना लक्ष्य

तीनों जगह आईएसबीटी का निर्माण अक्टूबर में शुरू करने का लक्ष्य है। विभागीय सचिव अजय कुमार सिंह ने कहा, कैबिनेट से मंजूरी के बाद विस चुनाव की आदर्श आचार संहिता लागू होने से पूर्व निर्माण शुरू करने का प्रयास किया जाएगा। प्रस्ताव में अगर कोई संशोधन की जरूरत है तो सुझाव आमंत्रित है। 

 

841 करोड़ होंगे खर्च
रांची के दुबलिया व खादगढ़ा, धनबाद के बरटांड़ व जीटी रोड और जमशेदपुर के मानगो में आईएसबीटी पर 841 करोड़ रुपए खर्च होंगे। रांची में 425 करोड़, धनबाद में 338 करोड़ व जमशेदपुर में 78 करोड़ की लागत से निर्माण करना है। कुल 841 करोड़ व बस स्टैंड पर 252 करोड़ खर्च होंगे। दुबलिया की 38.5 एकड़ जमीन पर 275 करोड़ से बनेगा आईएसबीटी, यहां 97 करोड़ खर्च होंगे बस स्टैंड पर, जबकि खादगढ़ा में 14.30 एकड़ में आईएसबीटी बनेगा।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना