पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Jharkhand
  • Ranchi
  • JAC Board Class 9th Exam: Jharkhand Academic Council Borad Will Asked 4 Marks Of Question In Every Subject For Exam Class 9th

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

9वीं की परीक्षा 21 और 22 को हर विषय में 40 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
झारखंड एकेडमिक काउंसिल। (फाइल) - Dainik Bhaskar
झारखंड एकेडमिक काउंसिल। (फाइल)
  • 7 जनवरी से संबंधित स्कूल के प्रिंसिपल डाउनलोड कर सकेंगे एडमिट कार्ड

रांची. झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) द्वारा आयोजित की जाने वाली 9वीं की परीक्षा का शिड्यूल जारी कर दिया गया है। 21 और 22 जनवरी को पांच पेपर की परीक्षा आयोजित की जाएगी। प्रत्येक पेपर में 40 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप और बहुवैकल्पिक होंगे। पहले दिन 21 जनवरी को दो सीटिंग में परीक्षा होगी।


फर्स्ट सीटिंग में हिंदी-ए, हिंदी-बी और अंग्रेजी विषय की होगी, जो सुबह 9.45 से दिन के एक बजे तक होगी। सेकेंड सीटिंग में मैथ्स और साइंस पेपर की परीक्षा होगी, जो दिन के दो से 5.15 बजे तक चलेगी। इस परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स का एडमिट कार्ड झारखंड एकेडमिक काउंसिल की वेबसाइट www.jacjharkhand.gov.in पर सात जनवरी से उपलब्ध रहेगा। जैक ने संबंधित विद्यालय के प्रिंसिपल को एडमिट कार्ड डाउनलोड कर वितरित करने के लिए कहा है।

पांच में चार विषय में उत्तीर्ण होना जरूरी
जैक ने कहा है कि पांच विषय में चार में पास होना जरूरी है। यानि भाषा-1, भाष-2, गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान में से चार में उत्तीर्ण होना जरूरी है। जैक ने कहा है कि प्रश्न पत्र, ओएमआर, अटेंडेंस पत्रक 15 से 17 जनवरी तक संबंधित जिले के जिला शिक्षा कार्यालयों को भेज दिया जाएगा।

प्रत्येक विषय में 10 अंक का आंतरिक मूल्यांकन
9वीं परीक्षा में प्रत्येक विषय में आंतरिक मूल्यांकन किया जाएगा। इसके लिए हर विषय में 10 अंक निर्धारित किए गए हैं। आंतरिक मूल्यांकन के लिए जैक द्वारा अंक पत्रक तैयार किया गया है, जो जैक की वेबसाइट पर सात जनवरी से उपलब्ध रहेगा। जैक ने स्कूलों के प्रिंसिपल को अंक पत्रक डाउनलोड करने के बाद संबंधित स्टूडेंट्स को काउंसिल द्वारा आवंटित क्रमांक और आंतरिक मूल्यांक ने प्राप्त अंक पोस्ट करने के लिए कहा है। एक बार अंक परिषद के पोर्टल पर अपलोड होने के बाद परिवर्तन संभव नहीं है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

और पढ़ें