भास्कर ग्राउंड रिपोर्ट / पुराने दिग्गजों को अपने ही दलों में मिल रही चुनौती, हर चुनाव में भाजपा, राजद और कांग्रेस में मुकाबला

मनिका विधानसभा क्षेत्र के चार प्रखंडों में रोजगार के लिए युवाओं का पलायन सबसे बड़ा मुद्दा, बेहाल सड़कें और अशिक्षा भी बड़ी समस्या

दर्जनभर गांवों में बिजली नहीं है। पहाड़ पर बसे 20 गांवों में चापाकल तक नहीं हैं। पानी के लिए उन्हें नदी-नालों का सहारा लेना पड़ता है। दर्जनभर गांवों में बिजली नहीं है। पहाड़ पर बसे 20 गांवों में चापाकल तक नहीं हैं। पानी के लिए उन्हें नदी-नालों का सहारा लेना पड़ता है।
X
दर्जनभर गांवों में बिजली नहीं है। पहाड़ पर बसे 20 गांवों में चापाकल तक नहीं हैं। पानी के लिए उन्हें नदी-नालों का सहारा लेना पड़ता है।दर्जनभर गांवों में बिजली नहीं है। पहाड़ पर बसे 20 गांवों में चापाकल तक नहीं हैं। पानी के लिए उन्हें नदी-नालों का सहारा लेना पड़ता है।

Dainik Bhaskar

Nov 07, 2019, 03:09 AM IST

संजय तिवारी (मनिका). मनिका विकास के मुद्दों पर भले ही पिछड़ा है, लेेकिन राजनीतिक चेतना के मामले में समृद्ध रहा है। विधानसभा चुनाव की घोषणा के साथ शहर-देहात, चौक-चौपाल पर राजनीतिक बहस शुरू हो गई है। पहले चरण में 30 नवंबर को यहां चुनाव है। पार्टियों ने प्रत्याशी तय नहीं किए हंै, पर लोगों ने भावी विधायक तलाशना शुरू कर दिया है।


राजनीतिक जानकारों के अनुसार, पुराने दिग्गजों को अपने दलों में ही चुनौतियां मिल रही हैं। सीटिंग विधायक होने के कारण हरेकृष्ण सिंह भाजपा के प्रत्याशी बनाए जाने पर आश्वस्त हैं। हालांकि, हाल में भाजपा में शामिल हुए आईपीएस अरुण उरांव को भी मनिका से टिकट का दावेदार माना जा रहा है। मनिका प्रखंड के पूर्व जिला परिषद सदस्य रघुपाल सिंह भी टिकट की दौड़ में हैं। पार्टी ने चेहरा बदला तो अरुण उरांव या रघुपाल सिंह प्रत्याशी हो सकते हैं। इस सीट पर भाजपा, कांग्रेस व राजद के बीच मुकाबला होता रहा है।

 

राजद के रामचंद्र सिंह कांग्रेस का दामन थाम चुके हैं। रामचंद्र को कांंग्रेस प्रत्याशी बनाए जाने की चर्चा के बीच पार्टी के जिलाध्यक्ष मुनेश्वर उरांव की बेचैनी बढ़ गई है। वे भी टिकट के प्रबल दावेदार हैं। इस बीच सजा काट रहे लालू प्रसाद यादव से रांची में मुलाकात कर वे अपनी मंशा जाहिर कर चुके हैं। मुनेश्वर 2014 में गठबंधन के बावजूद कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ चुके हैं और तीसरे स्थान पर थे। कांग्रेस से टिकट कटा तो वे राजद से चुनाव लड़ सकते हैं।


दो चुनाव में भाजपा के खाते में सीट
झारखंड अलग राज्य बनने के बाद से अब तक यहां भाजपा के विधायक ही सबसे अधिक समय तक रहे। पिछले दो चुनाव से भाजपा के हरेकृष्ण सिंह विधायक चुने जाते रहे हैं। लेकिन इस विधानसभा चुनाव में परिस्थतियां बदली दिख रही हैं।

 

चारों प्रखंड के लोग बिजली-पानी कोे मोहताज

  • गारु : दर्जनभर गांवों में बिजली नहीं है। पहाड़ पर बसे 20 गांवों में चापाकल तक नहीं हैं। पानी के लिए उन्हें नदी-नालों का सहारा लेना पड़ता है। मायापुर निवासी इस्लाम अंसारी ने कहा कि सड़कों की हालत जर्जर है। उप स्वास्थ्य केंद्र अधूरा है। स्कूल जर्जर हैं।
  • मनिका: भदईबथान टोला मंे लकड़बघवा बांध पर पुल नहीं बन सका। मुनेश्वर यादव ने बताया विधायक ने कहा था कि चुनाव बाद पुल बन जाएगा। जीतने के बाद वे नहीं आए। विधायक के गांव की सड़क भी जर्जर है। शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र का बुरा हाल है।
  • बरवाडीह : 2009 में छिपादोहर को प्रखंड बनाने की घोषणा हुई, यह बना नहीं और एक नए सरयू प्रखंड की घोषणा हो गई। एक साल बाद भी सरयू प्रखंड अस्तित्व में नहीं आया। चुंगरु पंचायत के हड़ही नाला पर 8 महीने पहले पुल की आधारशिला रखी गई, पर शुरू नहीं हुआ।
  • महुआडांड़: अनुमंडल का दर्जा दे दिया गया, लेकिन अदालत शुरू नहीं हो पाई। ओरसा सड़क नहीं बन पाई। चटकपुर में परेवा नदी पर और उरुम्बी गांव में पुल नहीं बन पाया। मो. खुर्शीद ने बताया कि 20 साल बीत गए, अब भी केबुल बिछाने का काम चल रहा है।

 

वोटरों के बोल

विधानसभा क्षेत्र में विकास नहीं दिखता। यहां सिर्फ ठेकेदारों का ही विकास हुआ है।- यमुना प्रसाद, महुआडांड़

 

महुआडांड़ में खेलने की व्यवस्था नहीं है। स्टेडियम दयनीय है। इस पर ध्यान देना चाहिए। -प्रशांत सिंह, अध्यक्ष, प्रखंड कमल क्लब

 

मनिका क्षेत्र का विकास सिर्फ कागजों पर ही सीमित रहा। यहां बुनियादी सुविधाएं भी नहीं हैं। - रघुवर सिंह, पूर्व मुखिया, मायापुर

 

हमलोग अबतक बिजली नहीं देखे। एक पोल तक नहीं लगा। ढिबरी युग में जीने को मजबूर हैं। - लक्षमनिया देवी, पहाड़कोच

 

  • 232277 मतदाता चुनेंगे प्रत्याशी
  • 119374 पुरुष वोटर, 112903 महिला वोटर

 

3 चुनावों का सक्सेस रेट

  • 2014 : हरिकृष्ण सिंह-भाजपा-31583, रामचंद्र सिंह, राजद-30500, मुनेश्वर उरांव, कांग्रेस-27731
  • 2009 : हरिकृष्ण सिंह, भाजपा-18645, रामेश्वर उरांव, कांग्रेस-16846, रामचंद्र सिंह, राजद-15214
  • 2005 : रामचंद्र सिंह, राजद-26460, डॉ. दीपक उरांव, झामुमो-16577, यमुना सिंह, भाजपा-15680
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना