स्वास्थ्य / मार्च तक झारखंड में 75 और अटल मोहल्ला क्लिनिक खुलेंगे, मुफ्त में करा सकेंगे इलाज

अटल मोहल्ला क्लीनिक की शुरुआत बड़े अस्पतालों पर बढ़ते दबाव को कम करने के उद्देश्य से की गई है।।-फाइल फोटो। अटल मोहल्ला क्लीनिक की शुरुआत बड़े अस्पतालों पर बढ़ते दबाव को कम करने के उद्देश्य से की गई है।।-फाइल फोटो।
X
अटल मोहल्ला क्लीनिक की शुरुआत बड़े अस्पतालों पर बढ़ते दबाव को कम करने के उद्देश्य से की गई है।।-फाइल फोटो।अटल मोहल्ला क्लीनिक की शुरुआत बड़े अस्पतालों पर बढ़ते दबाव को कम करने के उद्देश्य से की गई है।।-फाइल फोटो।

  • सुबह 08 से 10 व शाम 6 से 8 बजे तक खुला रहता है, 25 मोहल्ला क्लीनिक का राज्यभर में हो रहा संचालन

दैनिक भास्कर

Feb 04, 2020, 07:45 PM IST

रांची. राज्य में इस साल मार्च तक 75 और नए अटल मोहल्ला क्लिनिक की शुरुआत की जाएगी। अभी 25 मोहल्ला क्लिनिक का संचालन किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की अोर से इस संबंध में एनएचएम के अभियान निदेशक से कार्ययोजना मांगी गई है। स्वास्थ्य विभाग के उप सचिव ने इस संबंध में एनएचम के अभियान निदेशक को पत्र लिखा है।

पत्र में कहा गया है कि वित्तीय वर्ष 2019-20 में शहरी झुग्गी झोपड़ी बस्तियों के लोगों के लिए 75 नए अटल मोहल्ला क्लिनिक खोलने के लिए 25 सितंबर को ही विभाग की अोर से स्वीकृति दी गई है। इसके लिए द्वितीय अनुपूरक बजट में पांच करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। ऐसे में योजना के क्रियान्वयन के लिए कार्ययोजना उपलब्ध कराएं।

पिछले साल सितंबर में ही खुलने थे 100 मोहल्ला क्लिनिक
पिछले साल अगस्त में राज्य में 25 अटल मोहल्ला क्लीनिक की शुरुआत की गई थी। पहले चरण में रांची में 4, धनबाद में 4, पूर्वी सिंहभूम में 4, बोकारो में 2, हजारीबाग में 2 और देवघर, सरायकेला- खरसावां, गिरिडीह, पलामू, पश्चिम सिंहभूम, साहेबगंज, रामगढ़, पाकुड़ व कोडरमा में एक-एक क्लीनिक खोले गये हैं। तत्कालीन सीएम ने घोषणा की थी कि 25 सितंबर तक इसकी संख्या 100 करें।

बड़े अस्पतालों पर बढ़ते दबाव को कम करने का हो रहा प्रयास
अटल मोहल्ला क्लीनिक की शुरुआत बड़े अस्पतालों पर बढ़ते दबाव को कम करने के उद्देश्य से की गई है। यहां सर्दी, खांसी, बुखार सहित तमाम साधारण बीमारियों का इलाज मुफ्त किया जाता है। इसके साथ ही यहां बीपी और ब्लड टेस्ट की भी सुविधा रहती है। गंभीर मरीजों को यहां से चेकअप करने के बाद सदर अस्पताल या रिम्स रेफर किया जाता है। मरीजों के इलाज के लिए यहां एक डॉक्टर के अलावा एएनएम, जीएनएम और नर्स की ड्यूटी लगाई गई है। यह क्लीनिक सुबह 8 से 10 और शाम 6 से 8 बजे तक खुला रहता है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना