नमन / महात्मा गांधी की 72वीं पुण्यतिथि, राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने माल्यार्पण कर दी श्रद्धांजलि

महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर उन्हें नमन करते मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन। साथ में राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू। महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर उन्हें नमन करते मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन। साथ में राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू।
मोरहाबादी स्थित बापू वाटिका में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन। मोरहाबादी स्थित बापू वाटिका में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन।
महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित करते मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन। साथ में राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू। महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित करते मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन। साथ में राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू।
X
महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर उन्हें नमन करते मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन। साथ में राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू।महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर उन्हें नमन करते मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन। साथ में राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू।
मोरहाबादी स्थित बापू वाटिका में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन।मोरहाबादी स्थित बापू वाटिका में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन।
महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित करते मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन। साथ में राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू।महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित करते मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन। साथ में राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू।

  • आमजन भी पहुंचे मोरहाबादी स्थित बापू वाटिका, अर्पित कर रहे श्रद्धांजलि

दैनिक भास्कर

Jan 30, 2020, 05:29 PM IST

रांची. महात्मा गांधी की 72वीं पुण्यतिथि पर राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राजधानी के मोरहाबादी मैदान में बापू वाटिका में महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया और श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि हम सभी को महात्मा गांधी के पदचिन्हों पर चलना चाहिए। साथ ही उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता के विचारों को याद करने और रखने की भी जरुरत है।

महात्मा गांधी की पुण्यतिथि के अवसर पर मोरहाबादी मैदान रांची के बापू वाटिका स्थित राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू एवं मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने माल्यार्पण कर अपनी श्रद्धा सुमन अर्पित की। इस अवसर पर बापू वाटिका स्थित महात्मा गांधी प्रतिमा स्थल पर भजन मंडली के कलाकारों ने बापू के प्रिय भजन व रामधुन प्रस्तुत किया। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देते हुए दो मिनट का मौन भी रखा गया।

परायी पीर को अपना समझ उसे दूर करने का यत्न ही महात्मा गांधी का संदेश
राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि परायी पीर को अपना समझ उसे दूर करने का यत्न ही महात्मा गांधी का संदेश था, हमें इसे अपने जीवन में आत्मसात करना चाहिए।

हम सभी को गर्व होना चाहिए कि महात्मा गांधी जैसा व्यक्तित्व हमारे देश ने पाया 
इस अवसर पर मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का इस देश में होना हम सबों को गर्व महसूस कराता है। हम सभी को इस बात का गर्व होना चाहिए कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जैसा व्यक्तित्व हमारे देश ने पाया था। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने ऐसे समाज की कल्पना की थी जिसमें हर व्यक्ति सुख समृद्धि हो। समाज में किसी तरह का भ्रष्टाचार व्याप्त न हो और देश स्वावलंबी बने। 

त्याग और समर्पण की भावना से कार्य करने की आवश्यकता
मुख्यमंत्री ने कहा कि बापू के सपनों का देश बनाने के लिए हमें त्याग और समर्पण की भावना से कार्य करने की आवश्यकता है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का दर्शन सत्य और अहिंसा पर आधारित है। हिंसा का समाज में कोई स्थान नहीं है। महात्मा गांधी ने बिना भेदभाव के गरीबी मुक्त और स्वावलम्बी देश का सपना देखा था। उन्होंने कहा कि गांधी के दिखाये रास्ते पर चलना ही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी। हम सभी को बापू के दिखाए रास्ते और उनके आदर्शों की परंपरा को बनाए रखनी है।

आमजनों ने भी दी श्रद्धांजलि
वहीं बापू वाटिका में आमजन और बच्चे भी महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने पहुंचे। यहां उन्होंने महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। वहीं राजधानी में महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर जगह-जगह कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना