• Hindi News
  • Local
  • Jharkhand
  • Ranchi
  • Ranchi Coronavirus Lockdown Live | Corona Virus Cases in Jharkhand Ranchi Jamshedpur Dhanbad (COVID 19) Cases Death Toll Latest News and Updates

रांची में लॉकडाउन / सब्जी खरीदने के लिए बाजारों में उमड़ी भीड़, पुलिस-प्रशासन की सख्ती से सड़कों पर भीड़ हुई कम

एमजी रोड में लॉकडाउन के बाद पसरा सन्नाटा। एमजी रोड में लॉकडाउन के बाद पसरा सन्नाटा।
पुलिस-प्रशासन की सख्ती के बाद रांची की सड़कों पर काफी कम लोगों की भीड़ देखी गई। पुलिस-प्रशासन की सख्ती के बाद रांची की सड़कों पर काफी कम लोगों की भीड़ देखी गई।
लॉकडाउन के दौरान रसोई गैस लेने के लिए आम दिनों की तरह सड़क किनारे लोगों की कतार लगी। लॉकडाउन के दौरान रसोई गैस लेने के लिए आम दिनों की तरह सड़क किनारे लोगों की कतार लगी।
X
एमजी रोड में लॉकडाउन के बाद पसरा सन्नाटा।एमजी रोड में लॉकडाउन के बाद पसरा सन्नाटा।
पुलिस-प्रशासन की सख्ती के बाद रांची की सड़कों पर काफी कम लोगों की भीड़ देखी गई।पुलिस-प्रशासन की सख्ती के बाद रांची की सड़कों पर काफी कम लोगों की भीड़ देखी गई।
लॉकडाउन के दौरान रसोई गैस लेने के लिए आम दिनों की तरह सड़क किनारे लोगों की कतार लगी।लॉकडाउन के दौरान रसोई गैस लेने के लिए आम दिनों की तरह सड़क किनारे लोगों की कतार लगी।

  • रसोई गैस की सप्लाई डोर-टू-डोर करने के बजाय गैस एजेंसी ने सड़क पर भीड़ लगा सिलेंडर बांटा
  • सड़क पर लोगों व वाहनों की भीड़ देखी गई पर पुलिस की सख्ती के बाद लोग घर वापस चले गए

दैनिक भास्कर

Mar 24, 2020, 05:37 PM IST

रांची. कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने के लिए राजधानी रांची में मंगलवार को लॉकलाउन का दूसरा दिन है। सुबह सब्जी बाजारों में आम दिनों की तरह भीड़ देखी गई। सड़क पर भी वाहनों की ठीक-ठाक भीड़ नजर आई। पर पुलिस-प्रशासन की सख्ती के बाद स्थिति बिल्कुल बदल गई। सड़कों पर जनता कर्फ्यू सा सन्नाटा भी नजर आया। वहीं, रसोई गैस की सप्लाई डोर-टू-डोर करने के बजाय गैस एजेंसियां सड़क पर भीड़ लगाकर सिलेंडर बांट रही थी। हालांकि पुलिस-प्रशासन ने सख्ती के साथ लोगों को घरों में रहने की अपील की।

बुंडू में पुलिस ने लॉकडाउन के बावजूद सड़क पर घूम रहे लोगों को सामज का दुश्मन बताकर घर में रहने की चेतावनी दी।

जो लोग सड़क पर बेवजह घूम रहे हैं, उनके साथ अब पुलिस सख्ती के साथ पेश आ रही है। उन्हें सीधे घर लौटाया जा रहा है, फाइन भी काटा जा रहा है। अल्बर्ट एक्का चौक पर बैरिकेडिंग लगाई गई है। पुलिस की पूरी टीम सभी वाहनों की जांच कर रही है। लोगों से पूछताछ कर रही हैं कि वे कहां से आ रहे हैं, कहां जा रहे हैं, क्यों जा रहे हैं.. हालांकि इस दौरान अधिकतर लोग यह बोलते दिखे कि जरूरी काम है, कार्यालय जा रहे हैं तो किसी ने हॉस्पिटल जाने की बात बताई। इधर, पुलिस के समझाने के बाद कई लोग वापस लौट गए। फिलहाल शहर की स्थिति यह है कि अपर बाजार, पंडरा  बाजार समिति में काफी कम लोग दिखे। दुकानें भी काफी कम खुली हुई है। लोग राशन सामग्री की खरीदारी के लिए पहुंच रहे हैं लेकिन इनकी संख्या काफी कम है।

रांची की गलियों में पुलिस पेट्रोलिंग कर घर से लोगों के नहीं निकलने की अपील कर रही है। माइक से एलाउंस किया जा रहा है। डोरंडा इंस्पेक्टर शैलेश कुमार खुद लोगों को आग्रह किया कि लोग घर में रहे। खुद सुरक्षित रहे और दूसरों को भी सुरक्षित रहने दें। बिना कारण निकलने पर कानूनी कार्रवाई की जाने की जानकारी भी दी जा रही है। पुलिस की इस पहल का शहर में असर भी दिख रहा है। सड़कें सुनसान है। आम दिनों के मुकाबले आज काफी कम भीड़ है। बाजार में भी सिर्फ किराने की दुकान खुली है। कुछ ही सब्जी और फल दुकानें भी खुली हुई है।

ऑनलाइन या एटीपी मशीन से कर सकते है बिजली बिल का भुगतान
इधर, कोरोना वायरस से निबटने के लिए झारखंड उर्जा विकास निगम ने भी कमर कस लिया है। रांची अधीक्षण अभिंयता पीके श्रीवास्तव ने बताया कि बिजली उपभोक्ता अपने-अपने बिजली बिल का भुगतान ऑनलाइन www.jbvnl.com.in के जरिए या फिर एटीपी मशीन के जरिए कर सकते हैं। लॉकडाउन के दौरान सारे एटीपी मशीन खुले रहेंेगे। सभी एटीपी मशीन में सेनेटाइजर की व्यवस्था रहेगी। उन्होंने कहा कि इतना ही नहीं निगम द्वारा सभी एरिया के लिए जिम्मेवार इंजीनियरों की वाट्सअप नंबर जारी कर दी गयी है। इसमें उपभोक्ता बिजली बिल, बिजली से संबंधित समस्या आदि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, सूचना दे सकते हैं। इसको लेकर तुरंत एक्शन लिया जा रहा है। अब तक ऐसे 28 मामले आ चुके हैं जिसका निष्पादन किया जा रहा है।

लॉक डाउन में भी सरकारी आदेश की उडी धज्जियां
वहीं, अपर मार्केट में सोमवार की तुलना में कम लोगों की भीड़ देखी गई। इधर, गैस एजेंसी संचालक नियमों की सरेआम धज्जियां उड़ा रहे हैं। इसमें आम लोग भी शामिल हो रहे हैं। मंगलवार को ऐसा ही नजारा राजधानी की सड़कों पर दिखा, जब जरूरी सेवा में शामिल रसोई गैस की सप्लाई डोर टू डोर करने के बजाय सड़क पर भीड़ लगाकर सिलेंडर दिया। लालपुर चौक स्थित एक गैस एजेंसी द्वारा सड़कों पर ही लाइन लगाकर सिलेंडर का वितरण किया गया। सड़कों पर लोग निकले हालांकि पुलिस उन्हें कई स्थानों पर रोक कर घर वापस भेजने का प्रयास करती दिखी।

बंगाल ने रोका, रूट बदल रांची पहुंची ट्रेन
पुणे से गुवाहाटी जाने वाली ट्रेन नंबर 01071 को बंगाल से होकर जाना था, मगर प. बंगाल सरकार के एंट्री न देने पर ट्रेन रांची होकर गई।


स्टॉक के बावजूद बढ़े खाद्यान्न के दाम
सरकार के मुताबिक राज्य में खाद्यान्न का पर्याप्त स्टॉक है, इसके बावजूद राज्य में खाद्यान्न व सब्जियों के दाम बढ़ गए हैं।

राशन कार्डधारियों को 2 माह का राशन
राशन कार्डधारियों को दो माह का राशन मिलेगा। विधानसभा 5 दिन पहले ही स्थगित। आज से हर शाम 6 बजे सीएम का जनता बुलेटिन।


रिम्स में आज से जांच, 5 घंटे में रिपोर्ट
रिम्स में भी मंगलवार से शुरू हो जाएगी कोरोना वायरस संदिग्धों की जांच। 5 घंटे में मिलेगी रिपोर्ट। इससे पहले राज्य में सिर्फ एमजीएम जमशेदपुर में हो रही थी सैंपल जांच। 16 की रिपोर्ट पेंडिंग।

लॉकडाउन तोड़ने पर 7 दुकानों और 25 लोगों पर केस दर्ज
रांची समेत सभी जिलों में धारा-144 लागू हो चुकी है। लॉकडाउन के उल्लंघन पर सोमवार को 6 केस दर्ज हुए। इनमें 7 दुकानें व 25 लोग शामिल।

बेवजह बाहर दिखे तो आप 6 माह के लिए जेल भी जा सकते हैं
लाॅकडाउन का उल्लंघन करने वालाें पर महामारी राेग कानून-1897 के उल्लंघन का केस दर्ज हो रहा है। यह आईपीसी की धारा-188 के तहत दंडनीय है। इसके तहत उल्लंघन करने वाले काे 6 माह तक की जेल या एक हजार रुपए जुर्माना या दाेनाें सजाएं साथ हाे सकती हैं। केंद्रीय गृह सचिव ने सभी राज्याें के डीजीपी के साथ वीडियाे काॅन्फ्रेंसिंग में निर्देश दिए कि लाॅकडाउन काे पूरी सख्ती के साथ लागू किया जाए। लोग नहीं मानें तो अन्य राज्याें में भी जल्द कर्फ्यू लग सकता है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना