• Hindi News
  • Jharkhand
  • Ranchi
  • Jharkhand Chunav 2019 | Jharkhand Dhanbad Assembly Election Latest News: Kunti Singh, and 3 Other Candidates Withdrawn Name

धनबाद विस चुनाव / कुंती सिंह सहित 3 उम्मीदवाराें ने नाम वापस लिया, अब चुनावी दंगल में 91 प्रत्याशी बचे

झरिया विधानसभा के प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह के बारे में जानकारी देते अधिकारी। झरिया विधानसभा के प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह के बारे में जानकारी देते अधिकारी।
X
झरिया विधानसभा के प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह के बारे में जानकारी देते अधिकारी।झरिया विधानसभा के प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह के बारे में जानकारी देते अधिकारी।

  • झरिया सीट से निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में नामांकन दाखिल करने वाली पूर्व विधायक कुंती सिंह सहित तीन प्रत्याशियों ने नाम वापस लिया

Dainik Bhaskar

Dec 03, 2019, 07:41 PM IST

धनबाद.  विधानसभा चुनाव काे लेकर नामांकन पत्राें की जांच और नाम वापसी की प्रक्रिया साेमवार काे संपन्न हाे गई। झरिया सीट से निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में नामांकन दाखिल करने वाली पूर्व विधायक कुंती सिंह सहित तीन प्रत्याशियों ने नाम वापस लिया। नाम वापसी की प्रक्रिया पूर्ण हाेने के साथ ही चुनाव मैदान में जाेर आजमाइश करने वाले उम्मीदवाराें की संख्या साफ हाे गई। धनबाद के सभी छह विधानसभा क्षेत्राें में कुल 91 उम्मीदवार चुनावी दंगल में ताल ठोकेंगे। इनमें 82 पुरुष और 9 महिला उम्मीदवार शामिल हैं।

साेमवार काे जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त अमित कुमार ने बताया कि नाम वापसी के बाद चुनाव में बचे प्रत्याशियाें के बीच सिंबल अावंटित कर दिया गया है। नाम वापसी के बाद धनबाद विधानसभा में 22, झरिया में 17, सिंदरी में 16, बाघमारा में 15, टुंडी में 13 और निरसा में 8 प्रत्याशी रह गए हैं। इस चुनाव में 19,29,191 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयाेग करेंगे। अब प्रत्याशियोंे के बीच प्रचार वार शुरू होगा। भाजपा ने जहां पीएम मोदी को उतारने की बात कही है वहीं कांग्रेस राहुल को बुलाना चाहती है।

झरिया, सिंदरी व बाघमारा से एक-एक प्रत्याशियों ने नाम वापस लिया
चुनव मैदान में उतरे उम्मीदवाराें में से तीन ने साेमवार काे अपना नाम वापस ले लिया। जिन उम्मीदवाराें ने अपना नाम वापस लिया है, उनमें झरिया विधानसभा से बताैर निर्दलीय प्रत्याशी के ताैर पर पर्चा दाखिल करने वाली झरिया की पूर्व विधायक कुंती सिंह के अलावे सिंदरी के निर्दलीय प्रत्याशी अमरेश कुमार सिंह अाैर बाघमारा विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय डाेली देवी शामिल हैं।

सबसे अधिक उम्मीदवार धनबाद में और सबसे कम निरसा में...
नाम वापसी के बाद हर विधानसभी सीट पर उम्मीदवारों की तस्वीर साफ हो गई है। सबसे अधिक 22 उम्मीदवार धनबाद विधानसभा में हैं ताे सबसे कम 8 निरसा में रह गए हैं। उम्मीदवाराें की संख्या के अाधार पर मतदान में ईवीएम का इस्तेमाल किया जाएगा। धनबाद, झरिया और सिंदरी विधानसभा में दाे-दाे बैलेट यूनिट ताे टुंडी, निरसा और बाघमारा में एक-एक बैलेट यूनिट का इस्तेमाल किया जाएगा। एक बैलेट यूनिट में अधिकमत 15 प्रत्याशी का ही नाम रह सकता है।

जानिए, किसने क्यों लिया नाम वापस...
कुंती देवी : सिंह मेंशन परिवार से तीन लोगों ने झरिया सीट से नामांकन किया था। मकसद यह था कि अगर भाजपा प्रत्याशी रागिनी का नामांकन किसी कारण रद्द हो गया तो मेंशन परिवार पूर्ण से रूप से चुनाव से बाहर न हो जाए। स्क्रूटनी में रागिनी का नामांकन सही पाया गया। ऐसी स्थिति में कुंती देवी ने अपना नाम वापस ले लिया।

अमरेश सिंह : अमरेश कुमार सिंह सिंदरी से निर्दलीय प्रत्याशी थे। इनके पिता डीएन सिंह अाप के सिंदरी प्रत्याशी हैं। पिता का नामांकन किसी कारण रद्द हो जाए, तो परिवार चुनाव में बना रहे, इसलिए अमरेश ने नामांकन किया था। स्क्रूटनी में पिता का नामांकन सही पाया गया। जिसके बाद अमरेश ने नाम वापस ले लिया।

डोली देवी : डोली देवी ने बाघमारा सीट से निर्दलीय पर्चा भरा था। डोली देवी बाघमारा के भाजपा प्रत्याशी ढुल्लू महतो की रिश्तेदार हैं। ढुल्लू महतो का नामांकन रद्द होने की स्थिति में परिवार चुनाव में बना रहे, इसलिए डोली देवी ने नामांकन किया था। स्क्रूटनी में ढुल्लू का नामांकन सही निकला। जिसके बाद डोली ने अपना नाम वापस ले लिया।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना