झारखंड चुनाव / कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनी तो किसानों का कर्ज माफ करेंगे: राहुल गांधी

X

  • राहुल ने कहा- मोदी दिनभर टीवी पर आते हैं, इनकी मार्केटिंग का पैसा उद्योगपति देते हैं
  • उन्होंने कहा- छत्तीसगढ़ में हमनें टाटा कंपनी से जमीन वापस लेकर आदिवासियों को वापस दी

Dainik Bhaskar

Dec 02, 2019, 05:54 PM IST

रांची/सिमडेगा. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी सोमवार को झारखंड के सिमडेगा पहुंचे। यहां कांग्रेस प्रत्याशी के पक्ष में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, "अगर झारखंड में कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनी तो छत्तीसगढ़ की तरह यहां भी किसानों का कर्जा माफ किया जाएगा।"

राहुल ने प्रधानमंत्री पर आरोप लगाते हुए कहा कि मोदी दिनभर टीवी पर आते रहते हैं। इनकी मार्केटिंग का पैसा हिंदुस्तान के 15 से 20 बड़े उद्योगपति देते हैं। जिनका साढ़े पांच साल में 3 लाख 50 हजार करोड़ रुपए माफ किया गया।

"1 साल में बदला छत्तीसगढ़ का चेहरा"
राहुल ने कहा- हमने एक साल के अंदर छत्तीसगढ़ का चेहरा बदल दिया। छत्तीसगढ़ में पहले भाजपा की सरकार में हर जिले में आदिवासियों से उनकी जमीन छिन ली जाती थी और उद्योगपतियों को दे दी जाती थी। सरकार कोई कारण नहीं बताती थी। हमारी सरकार आई जब हिंदुस्तान में पहली बार टाटा कंपनी से जमीन वापस लेकर जिन आदिवासियों की जमीन थी, उन्हें वापस दी गई।

"किसान को समर्थन मूल्य नहीं मिलता था"
राहुल ने कहा- छत्तीसगढ़ में धान 2500 रुपए क्विंटल मिल रहा है। जहां भी भाजपा की सरकार है, उद्योगपति को जमीन दी जाती है लेकिन किसान को धान का उचित मूल्य नहीं मिलता।

राहुल ने पूछा- झारखंड में कितने युवाओं को रोजगार मिला

राहुल ने कहा कि पीएम मोदी और मुख्यमंत्री रघुवर दास हर भाषण में रोजगार की बात करते हैं। मेक इन इंडिया की बात करते हैं। मैं पूछना चाहता हूं कि झारखंड के कितने युवाओं को रोजगार मिला? आपको एक भी व्यक्ति ऐसा नहीं मिलेगा जिसे रोजगार मिला हो।

न्याय योजना से देश के युवाओं को रोजगार मिल सकता है
राहुल ने कहा कि लोकसभा चुनाव के समय हमने न्याय योजना की बात की थी। हर गरीब के बैंक अकाउंट में पैसा डालने की योजना थी। चुनाव हार गए, न्याय योजना नहीं ला पाए। ऐसी योजना से देश के युवाओं को रोजगार मिल सकता है। बेरोजगारी से लड़ना है तो किसानों के जेब में पैसा डालना होगा। जब तक सरकार गरीबों को मनरेगा जैसी योजनाएं नहीं मिलेगी, रोजगार पैदा नहीं होने वाला है। उन्होंने कहा कि देश एक विचारधारा का नहीं है, यहां अलग-अलग विचारधाराएं हैं। अलग धर्म है। अलग जाति है, सोच है। कांग्रेस पार्टी सबको साथ लेकर चलती है।

7 दिसंबर को डाले जाएंगे वोट
झारखंड विधानसभा चुनाव के तहत दूसरे चरण में 7 दिसंबर को सिमडेगा समेत 20 सीटों पर मतदान होंगे। 20 सीटों में सिमडेगा के अलावा बहरागोड़ा, घाटशिला, पोटका, जुगसलाई, जमशेदपुर पूर्वी, जमशेदपुर पश्चिमी, सरायकेला, चाईबासा, मझगांव, जगन्नाथपुर, मनोहरपुर, चक्रधरपुर, खरसांवा, तमाड़, तोरपा, खूंटी, मान्डर, सिसई, और कोलेबरा शामिल है।

DBApp
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना