--Advertisement--

गुड न्यूज / रांची में डैम बनाएगी सरकार, मुख्य सचिव ने सर्वे करने का निर्देश दिया



Jharkhand government will make a dam in Ranchi
X
Jharkhand government will make a dam in Ranchi

Dainik Bhaskar

Oct 13, 2018, 06:34 AM IST

रांची.  झारखंड सरकार ने रांची के 50-60 किमी दायरे में डैम बनाने का फैसला लिया है। मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी ने पेयजल एवं स्वच्छता और राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग को स्थान का सर्वे कराने का निर्देश दिया है। जलापूर्ति योजनाओं को लेकर शुक्रवार को हुई बैठक में उन्होंने कहा कि रांची समेत राज्य के तमाम शहरों की भविष्य की आबादी को ध्यान में रखकर व्यवस्था बनाएं। ताकि बढ़ती आबादी को जलसंकट से जूझना न पड़े।

 

उन्होंने रांची के डैमों के रखरखाव और उनकी जलसंग्रह क्षमता बढ़ाने का निर्देश भी दिया। बैठक में पेयजल एवं स्वच्छता सचिव आराधना पटनायक ने कहा कि कांके डैम के कैचमेंट एरिया को दुरुस्त किया जा रहा है। हटिया डैम को तजना डैम से जोड़ा जा रहा है। गेतलसूद डैम 10 साल तक बढ़ती आबादी की प्यास बुझाने में सक्षम है। 

 

सबको पानी मिले, हाईपावर कमेटी बनाएं : हाईकोर्ट
हाईकोर्ट ने सरकार से कहा कि राज्य के सभी लोगों को पीने का पानी मिले। इसकी मॉनिटरिंग के लिए पेयजल एवं स्वच्छता विभाग हाईपावर कमेटी बनाए। चीफ जस्टिस अनिरुद्ध बोस और जस्टिस डीएन पटेल की खंडपीठ ने स्वत: संज्ञान के माध्यम से ली गई जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए यह आदेश दिया। कहा- सरकार शपथ पत्र के माध्यम से बताए कि जलस्रोतों के अतिक्रमण मामले में अब तक क्या किया।

--Advertisement--
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..