झारखंड / पूरे राज्य में रुक-रुककर बारिश जारी, गिरिडीह में पुल धंसा; गोमो में ट्रैक पर गिरा चट्‌टान

राजधनवार स्थित पहाड़पुर पुल के धंसने से आवाजाही बंद कर दी गई है।
Jharkhand News weather update heavy rains in jharkhand including ranchi
Jharkhand News weather update heavy rains in jharkhand including ranchi
X
Jharkhand News weather update heavy rains in jharkhand including ranchi
Jharkhand News weather update heavy rains in jharkhand including ranchi

  • रविवार तक रांची समेत अन्य शहरों में मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना
  • पहाड़पुर पुल के धंसने से पुल पर आवाजाही पूरी तरह से बंद कर दी गई है

दैनिक भास्कर

Sep 28, 2019, 02:04 PM IST

रांची. राजधानी रांची समेत झारखंड के अन्य शहरों में पिछले चार दिनों से लगातार बारिश हो रही है। शनिवार सुबह भी विभिन्न जिलों में रुक-रुककर बारिश होती रही। इसकी वजह से गिरीडीह स्थित राजधनवार में पहाड़पुर पुल नीचे धंस गया। वहीं, गोमो के नाथगंज और दिलवा के बीच रेलवे ट्रैक पर चट्‌टान गिरने से रेल सेवा बाधित हो गई। इधर, मौसम विभाग ने रविवार को भी बारिश होने की संभावना जताई है।

 

जलजमाव से लोग हुए परेशान

रांची के विभिन्न हिस्सों में पिछले चार दिनों से लगातार बारिश हो रही है। शनिवार सुबह भी रुक-रुककर तेज बारिश होती रही। कई क्षेत्रों में जलभराव की समस्य उत्पन्न हो गई है। बारिश की वजह से बाजार भी काफी प्रभावित हुआ है। अचानक मौसम ठंडा हो जाने से मरीजों की संख्या भी बढ़ गई है।

 

पुल धंसने से शहर जाने की दूरी बढ़ी

इधर, राजधनवार स्थित पहाड़पुर नदी की धार तेज हो जाने से उसके ऊपर बना पुल नीचे धंस गया। इसकी वजह से पुल पर आवाजाही पूरी तरह से बंद कर दी गई है। इस पुल के धंसने से करीब 10 गांव को लोग प्रभावित हुए हैं और मुख्य शहर जाने के लिए उन्हें 25 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ रही है। जबकि पुल के रहने से 5 किलोमीटर की दूरी तय कर मुख्य शहर पहुंच जाते थे।

 

पीएमसीएच अस्पताल के नीचले तले के वार्ड में घुसा पानी
वहीं, धनबाद के  पीएमसीएच अस्पताल के नीचले तले के वार्ड में पानी घुस गया। इससे मरीज और अस्पताल कर्मचारी काफी परेशान हो गए। बरटांड़ के एशियन जालान अस्पताल में भी बारिश का पानी घुस गया। पानी से धनबाद के निचले इलाके जलमग्न हो गए हैं। धैया, जय प्रकाश नगर, पुराना बाजार, सरायढेला, वासेपुर समेत कई इलाके में जलजमाव की समस्या उत्पन्न हो गई है। इधर, बोकारो में भी लगातार बारिश की वजह से कई जगहों पर पानी जमा होने से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

 

रेल ट्रैक से चट्टान को हटाया गया

वहीं, भारी बारिश के चलते धनबाद रेल मंडल के दिलवा-नाथगंज रेलरूट पर चट्टान आ गिरा। चट्टान के गिरने के चलते अप और डाउन लाइन दोनों प्रभावित रहा। अप लाइन पर देर रात 2:45 से 4:30 बजे तक एवं डाउन लाइन शनिवार सुबह 06:30 बजे तक प्रभावित रहा। इस दौरान इस रूट पर कई ट्रेनों का परिचालन प्रभावित रहा। फिलहाल, रेल ट्रैक से चट्टान को हटा दिया गया है, ट्रेनों का आवागमन सामान्य है।

 

रविवार को भी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के डायरेक्टर, एसडी कोटाल ने बताया कि राज्य में शनिवार और रविवार तक कई स्थानों पर मध्यम दर्जे तक की बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही शनिवार को राज्य के उत्तरी-पूर्वी जिलों देवघर, दुमका, धनबाद, गिरिडीह, गोड्डा, पाकुड़, जामताड़ा और साहेबगंज के कुछ स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। पिछले 24 घंटों में मानसून झारखंड में प्रबल रहा। राज्य में लगभगर सभी स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हुई। मध्य, उत्तरी व दक्षिणी झारखंड में कहीं-कहीं भारी से अति भारी बारिश दर्ज की गई। सबसे अधिक बारिश 198.4 एमएम कोडरमा में दर्ज की गई। सबसे कम न्यूनतम तापमान 21.1 डिग्री सेल्सियस रांची में जबकि सबसे अधिक अधिकतम तापमान 30.6 डिग्री सेल्सियस जमशेदपुर में दर्ज की गई।

 

चांडिल डैम 181 मी. के पार, दो फाटक खोले गए
उधर, जमशेदपुर स्थित चांडिल डैम का जल स्तर 181.10 मीटर पहुंचने के बाद शुक्रवार काे डैम के दो फाटक हाफ मीटर तक खोल दिया गए। सुवर्णरेखा परियोजना के पदाधिकारियों के अनुसार वाटर लेवल 180 मीटर से अधिक हाेने के कारण आसपास के इलाके में बाढ़ का खतरा उत्पन्न हो गया था।

 

तेनु डैम के पांच फाटक खोले गए
इधर, बोकारो स्थित तेनुघाट डैम का जलस्तर बढ़ने के कारण शुक्रवार को दिन के लगभग 1 बजे डैम के 5 फाटक खोले गए। फाटक खोलने से पूरी दामोदर नदी उफान मारने लगी है। इससे लगभग 50 हजार क्यूसेक पानी डिसचार्ज किया जा रहा है। डैम में 852 फीट पानी स्टोरेज की क्षमता है।

 

DBApp

 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना