--Advertisement--

सौगात / जनवरी से चलेगी कतरास और रांची के बीच मेमू ट्रेन



कतरासगढ़ स्टेशन की तस्वीर। (फाइल) कतरासगढ़ स्टेशन की तस्वीर। (फाइल)
X
कतरासगढ़ स्टेशन की तस्वीर। (फाइल)कतरासगढ़ स्टेशन की तस्वीर। (फाइल)

  • रेलवे ने दी नए साल की सौगात फिर गुलजार होगा कतरासगढ़ स्टेशन
  • ट्रेन को हरी झंडी दिखाने रेल मंत्री आ सकते हैं कतरासगढ़ स्टेशन

Dainik Bhaskar

Dec 06, 2018, 11:18 AM IST

कतरास/ गोमो.  कतरास-निचितपुर लिंक लाइन बनकर तैयार है। अब इस पर मेमू ट्रेन दौड़ाने की तैयारी को अंतिम रूप दिया जा रहा है। रेलवे ने साल 2019 के तैयार नए प्रोजेक्ट में मेमू ट्रेन को शामिल किया है। प्रोजेक्ट में मेमू ट्रेन का परिचालन जनवरी माह में शुरू करने की बात कही गई है। रेलवे सूत्रों के अनुसार कतरास-रांची मेमू ट्रेन के परिचालन को हरी झंडी दिखाने रेल मंत्री कतरासगढ़ स्टेशन आ सकते हैं।


 

मेमू ट्रेन के चलने की सूचना से खुश हैं कतरासवासी

  1. स्थानीय लोगों ने रेलवे से मांग की है कि मेमू ट्रेन दिन के 10 बजे रांची पहुंचे और शाम में वह 5 बजे कतरासगढ़ स्टेशन लौट आए। ऐसा होने से वे कार्यालय के समय पर रांची पहुंच कर उसी दिन शाम तक घर लौट सकेंगे। मेमू ट्रेन शुरू होने से कतरास व आसपास के दर्जनभर क्षेत्रों के लोगों का राजधानी रांची जाना आसान हो जाएगा। डीसी लाइन बंद होने से निराश कतरासवासियों मेमू ट्रेन के चलने की सूचना से खुश हैं। एकबार फिर कतरासगढ़ स्टेशन के गुलजार होने की उम्मीद बढ़ गई है।

     

  2. दिसंबर से जनवरी 2019 तक 5 योजनाओं का उद्घाटन

    मेमू ट्रेन परिचालन सहित पांच अन्य विशेष योजनाओं का उद्‌घाटन दिसंबर 2018 से जनवरी 2019 के बीच होगा। इसमें संकी से टाटीसिल्वे के बीच कोडरमा-रांची रेलखंड पर 514 करोड़ रुपए की लागत से बने रेल लाइन पर परिचालन भी शामिल है। प्रधानमंत्री इसका उद्घाटन कर सकते हैं। कोडरमा-गिरिडीह रेलखंड पर 24 किमी. नई रेल लाइन का उद्‌घाटन दिसंबर 2018 में होगा। इसकी लागत करीब 195.50 करोड़ रुपए है। धनबाद रेलवे स्टेशन पर इंटीग्रेटेड सिक्यूरिटी सिस्टम जो 3.30 करोड़ रुपए की लागत की है, उसका उद्घाटन दिसंबर 2018 में स्थानीय सांसद पशुपतिनाथ सिंह द्वारा कराया जाएगा।


     

  3. निचितपुर-गोमाे-चंद्रपुरा होते हुए रांची जाएगी ट्रेन

    खड़ी ट्रेन और उसमें चढ़ते-उतरते यात्री...। डेढ़ साल बाद कतरासगढ़ स्टेशन पर यह नजारा बनेगा। मेमू ट्रेन कतरास स्टेशन से लिंक लाइन निचितपुर, मतारी, गोमो, चंद्रपुरा होते हुए रांची पहुंचेगी। मेमू ट्रेन खुलने की संभावना से कतरासगढ़ स्टेशन एवं इसके आसपास का इलाका एकबार फिर गुलजार होने लगा है।


     

  4. इन क्षेत्र के लोगों को मिलेगा लाभ

    मेमू ट्रेन खुलने से निगम के वार्ड नंबर एक से छह तक और इसके आसपास के पंचायत निचितपुर वन, रघुनाथपुर, प्रधानखंता, जमुआ, बेहराकुदर, फाटामाहुल, जमुआटांड़, झींझीपहाड़ी, तेतुलमारी, रामपुर, तेतुलिया और मालकेरा के करीब तीन लाख लोगों को सीधे लाभ मिलेगा।
     

Bhaskar Whatsapp
Click to listen..