झारखंड / एनडीए में आज सुलझ सकती है गठबंधन की गुत्थी, शाह से मिलने दिल्ली पहुंचे सुदेश



सुदेश महतो और अमित शाह। (फाइल फोटो) सुदेश महतो और अमित शाह। (फाइल फोटो)
X
सुदेश महतो और अमित शाह। (फाइल फोटो)सुदेश महतो और अमित शाह। (फाइल फोटो)

  • झारखंड भाजपा अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा बोले- आजसू को 8 से 12 सीटों पर विचार

Dainik Bhaskar

Nov 09, 2019, 10:57 AM IST

रांची. झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए एनडीए में सीट बंटवारे के लिए शनिवार को अाजसू प्रमुख सुदेश महतो दिल्ली में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात करेंगे। इसके पहले वे भाजपा के विधानसभा चुनाव प्रभारी ओमप्रकाश माथुर से भी मिलेंगे। माथुर के साथ हुई पहली बैठक में सुदेश ने 19 सीटों पर दावा किया था। उधर, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा ने शुक्रवार को जमशेदपुर में कहा कि आजसू को 8 से 12 सीटें देने पर विचार किया जा रहा है।

 

2014 के विधानसभा चुनाव में 81 में से 72 सीटों पर भाजपा ने चुनाव लड़ा था जिसमें से पार्टी ने 37 सीटों पर जीत दर्ज की थी। वहीं गठबंधन के तहत आठ सीटें आजसू पार्टी को दी गई थी और पांच सीटों पर आजसू विधायकों ने जीत दर्ज की थी। वहीं एक सीट लोक जनशक्ति पार्टी को दी गई थी जहां लोजपा को हार का सामना करना पड़ा था।

 

भाजपा संसदीय बाेर्ड अाज तय करेगा उम्मीदवाराें के नाम: गिलुवा 
भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा ने कहा कि पार्टी प्रत्याशियाें के नामाें की घाेषणा शनिवार तक हाे जाएगी। दिल्ली में दाेपहर में हाेने वाली भाजपा संसदीय बाेर्ड की बैठक में इस पर फैसला लिया जाएगा। साथ ही अाजसू के साथ सीटाें के तालमेल पर भी निर्णय लिया जाएगा। अाजसू काे 8 से 12 सीटें देने पर विचार चल रहा है। बैठक में पीएम नरेंद्र माेदी, गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा, अाेम माथुर, सीएम रघुवर दास, अर्जुन मुंडा के साथ वे भी शरीक हाेंगे। सीएम के साथ शुक्रवार की शाम जमशेदपुर पहुंचे गिलुवा साेनारी एयरपाेर्ट पर पत्रकाराें से बात कर रहे थे। कहा- केंद्रीय नेतृत्व से सभी प्रत्याशियाें की घाेषणा एक साथ करने का अनुराेध किया है। 

 

अाजसू भाजपा का छाेटा भाई, ईचागढ़ समेत कुछ सीटाें पर गतिराेध 
गिलुवा ने कहा कि अाजसू हमारा छाेटा भाई है। भाजपा गठबंधन धर्म का पालन करेगी। कुछ सीटों को लेकर गतिरोध है, जिसे अापसी विचार-विमर्श से दूर कर लिया जाएगा। 

 

2014 में एनडीए...

पार्टी सीट जीत वोट प्रतिशत
भाजपा 72 37 31.8%
आजसू 08 05 3.7%
लोजपा 01 00 0.2%

 

2014 विधानसभा चुनाव की स्थिति

 

पार्टी सीटें वोट शेयर
भाजपा 37 31.8%
आजसू 5 3.7%
झामुमो 19 20.8%
झाविमो 8 10.2%
कांग्रेस 6 10.6%
अन्य 6 22.9%
कुल 81  

 

*पिछली बार राज्य में 66.6% वोटिंग हुई थी

 

DBApp

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना