लोकसभा चुनाव / अंतिम चरण में झामुमो का जोर गढ़ बचाने और भाजपा की पूरी ताकत किला ढहाने पर



JMM Battle to save the fortress
X
JMM Battle to save the fortress

  • संथाल फतह की कोशिश में राजग और महागठबंधन के नेता बहा रहे पसीना
  • संथाल परगना नापेगा रघुवर दास और हेमंत सोरेन का राज्य में कद

Dainik Bhaskar

May 17, 2019, 04:57 AM IST

रांची (विनय चतुर्वेदी).  लोकसभा चुनाव का अंतिम चरण झारखंड मुक्ति मोर्चा के गढ़ में हो रहा है। इस बार झामुमो अपना गढ़ बचाने की लड़ाई लड़ रहा है, जबकि झामुमो के किले को ढाहने के लिए भाजपा का संघर्ष जारी है। इस क्षेत्र के तीन संसदीय क्षेत्रों में गोड्‌डा पर भाजपा, जबकि दुमका और राजमहल पर झामुमो का कब्जा है। झामुमो प्रमुख शिबू सोरेन स्वयं दुमका के सांसद हैं, जबकि इनकी पार्टी के विजय हांसदा राजमहल के एमपी हैं। निशिकांत दुबे गोड्‌डा से भाजपा सांसद हैं। इस बार ये तीनों वर्तमान सांसद एक बार फिर से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। संथाल फतह की कोशिश में भाजपा और महागठबंधन ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। दोनों ओर से सभी बड़े नेताओं की सभा हो रही है। एक-दूसरे पर आरोपो-प्रत्यारोपों का दौर जारी है। 


संथाल परगना नापेगा रघुवर दास और हेमंत सोरेन का राज्य में कद 
संथाल परगना चुनाव में जीत-पराजय मुख्यमंत्री रघुवर दास और प्रतिपक्ष के नेता हेमंत सोरेन का कद नापेगा। अगर भाजपा ने यहां बढ़त बना ली, तो फिर आनेवाले विधानसभा चुनाव की 18 सीटों पर भाजपा को मनोवैज्ञानिक बढ़त मिलेगी। पर, यदि झामुमो ने अपनी दोनों सीटें बचा लीं, तो फिर महागठबंधन के साथी दलों में उसका कद तो बढ़ेगा ही आनेवाले विधानसभा चुनाव में भी उसका अपर हैंड रहेगा। 

 

संथाल के तीनों संसदीय क्षेत्रों में आमने-सामने का है संघर्ष 
गोड्‌डा, दुमका और राजमहल संसदीय क्षेत्रों में आमने-सामने का संघर्ष है। गोड्‌डा में भाजपा के निशिकांत दुबे और झाविमो के प्रदीप यादव, दुमका में झामुमो के शिबू सोरेन और भाजपा के सुनील सोरेन तथा राजमहल में झामुमो के विजय हांसदा और भाजपा के हेमलाल मुर्मू के बीच सीधा टक्कर है। हेमलाल मुर्मू पिछले तीन चुनावों से लगातार हार रहे हैं। सुनील सोरेन भी गुरुजी के खिलाफ हारते रहे हैं। 

 

महागठबंधन और राजग की अब पूरी जोरआजमाइश तीनों सीटों के लिए 
झारखंड में तीन चरणों के चुनाव के बाद अब राजग और महागठबंधन का पूरा फोकस और जोरआजमाइश संथाल के चुनावी मैदान में है। पीएम के देवघर दौरे के बाद भाजपाइयों का जोश बढ़ा है और वह संथाल में झामुमो का गढ़ ढाहने में लगे हैं। सीएम रघुवर दास वहीं रहकर उनका मनोबल बढ़ा रहे हैं। आजसू सुप्रीमो सुदेश महतो का भी उन्हें साथ मिल रहा है। वहीं महागठबंधन के नेता हेमंत सोरेन के नेतृत्व में संथाल के गांव-गांव में पहुंच रहे हैं और किला मजबूत करने में लगे हुए हैं।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना