अपराध / झाड़ियों में एक साथ मिले दो भ्रूण, दोनों के तीन से चार माह के होनी की जताई संभावना



जांच पड़ताल करती पुलिस। जांच पड़ताल करती पुलिस।
X
जांच पड़ताल करती पुलिस।जांच पड़ताल करती पुलिस।

  • लिंग जांच के मामले में हाल के बड़ी कार्रवाई के बाद भी इस प्रकार की घटनाओं में नहीं आ रही है कमी 

Dainik Bhaskar

Jun 13, 2019, 07:26 PM IST

कोडरमा. जिला प्रशासन के सख्त तेवर के बाद भी जिले में भ्रूण हत्या का मामला रुकने का नाम नही ले रहा है। तिलैया थाना क्षेत्र के बजरंग नगर वार्ड नं. 27 में एक साथ दो भ्रूण मिलने से इलाके में सनसनी फैली गई। घटना गुरुवार सुबह की है। बजरंग नगर स्थित सुधीर भदानी के चाहरदिवारी से घिरे खाली पड़े कैंपस के केयर टेकर अशोक रजक गुुरुवार की सुबह जमीन पर गए थे। जहां एक कागज में लपेटकर फेंके गए दोनों भ्रूण पर उनकी नजर पड़ी। लोगों द्वारा इसकी सूचना तिलैया पुलिस को दी गई। बाद में सूचना पाकर कोडरमा बीडीओ मिथिलेश चौधरी, कोडरमा के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डाॅ. रंजीत कुमार, आईएमए के सचिव डॉ. सुजित राज सहित तिलैया पुलिस के पदाधिकारी घटनास्थल पर पहुंच मामले की जांच करते हुए स्थानीय लोगों से पूछताछ की। 

 

पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के बाद की जाएगी आगे की कार्रवाई
प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डाॅ. रंजीत कुमार ने बताया कि देखने से दोनों भ्रूण 3-4 माह का प्रतीत हो रहे हैं। सीएस हिमांशु शेखर बरवार ने बताया कि पोस्टमार्टम रिर्पोट के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि गर्भपात के मामले को लेकर नोटिस के माध्यम से सभी क्लिनिकों के संचालकों को सख्त निर्देश दिये जाएंगे। साथ ही उनसे क्लिनिक का निबंधन कराने जल्द कराने काे कहा जाएगा। 

 

लिंगानुपात में काफी अधिक गिरवाट बनी है चिंता का विषय 
जिले में भ्रूण हत्या के मामले में पिछले कुछ सालों के दौरान आई तेजी के कारण जिले के लिंगानुपात में तेजी से गिरावट दर्ज हुई है। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जिले में प्रति एक हजार पुरूष पर 817 महिलाओं का औसत है। भ्रूण हत्या की घटनाएं इसके पहले भी कई बार सामने आ चुकी है। कुछ साल पूर्व डोमचाचं थाना क्षेत्र में भी काफी संख्या में फेंके गये भ्रूण बरामद किये गये थे। लिंग जांच व भ्रूण हत्या पर रोक को लेकर जिला स्तर पर टीम का गठन किया गया है। हाल में ही प्रशासन की कार्रवाई में लिंग जांच के मामले में एक चिकित्सक को जेल भेजा जा चुका है। वहीं कुछ दिन पहले सीएस द्वारा जिले के सभी स्त्री रोग विशेषज्ञ चिकित्सकों के साथ बैठक कर उन्हें गलत तरीके से गर्भपात नहीं किये जाने का सख्त निर्देश दिया गया था। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना