रांची

  • Hindi News
  • Jharkhand News
  • Ranchi
  • News
  • खेतीबारी के साथ पशुपालन, मत्स्य पालन और बागवानी कर अपनी आय बढ़ाएं किसान
--Advertisement--

खेतीबारी के साथ पशुपालन, मत्स्य पालन और बागवानी कर अपनी आय बढ़ाएं किसान

प्रखंड कार्यालय में बुधवार को किसान कल्याण कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें मुख्य अतिथि के रूप में बीस सूत्री...

Dainik Bhaskar

May 03, 2018, 02:25 AM IST
प्रखंड कार्यालय में बुधवार को किसान कल्याण कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें मुख्य अतिथि के रूप में बीस सूत्री अध्यक्ष अशोक शर्मा उपस्थित थे। कार्यशाला में प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न गांवों से किसानों के अलावा कृष विभाग के अलावा मत्स्य, गव्य व पशुपालन विभाग के अधिकारी व कर्मी शामिल हुए। कार्यशाला की अध्यक्षता बीडीओ रंथु महतो ने की। कार्यशाला में आए किसानों को उनकी आय दोगुणी करने के लिए आवश्यक सुझाव दिए गए। बीडीओ रंथु महतो ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि किसान खेतीबारी के साथ-साथ पशुपालन, मत्स्य पालन व बागवानी कर अपनी आय बढ़ा सकते हैं। उन्होंने कहा कि सरकार 2022 तक किसानों की आय दोगुणी करने के लिए कई योजनाएं चला रही है। उन्होंने कहा कि किसान बूंद -बूंद पानी को खेती में प्रयोग कर, फसल बीमा कराकर, खेती की भूमि की जांच कराकर तथा ई-मार्केटिंग का प्रयोग कर अपनी आय को दोगुणी कर सकते हैं। कार्यशाला में टमाटर व खीरा की बेहतर खेती करने वाले पांच किसानों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। सम्मानित होने वाले किसानों में ऊंटा के गोविंद राम, दीपक कुमार, कैलाश नगर के प्रकाश वर्मा, जैनपुर के अखिलेश साव व सोनपुर के रौशन कुमार शामिल हैं। कार्यशाला में उपप्रमुख गुड्डूृ दुबे, सीओ जामुन रविदास, जनसेवक संगीता बांडो के अलावा एटीएम-बीटीएम उपस्थित थे।

मयूरहंड में भी कार्यशाला का हुआ आयोजन

मयूरहंड| प्रखंड कार्यालय में बुधवार को किसान दिवस पर कृषक कल्याण कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसका उद्घाटन बीस सूत्री अध्यक्ष मनोज सिंह व सांसद प्रतिनिधि गरजू सिंह ने दीप प्रज्वलित कर किया। कार्यशाला में उपस्थित किसानों को उनकी आय दुगनी करने की जानकारी दी गई। हालांकि कार्यशाला से पशुपालन,मत्स्य तथा सहकारिता विभाग की पदाधिकारी अनुपस्थित रहे।

गिद्धौर | प्रखंड कार्यालय के सभाकक्ष में बुधवार को एक दिवसीय कृषक कल्याण कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसका उद्घाटन बीडीओ एजाज हुसैन अंसारी, प्रमुख प्यारी देवी,जिप सदस्य राम लखन दांगी प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी राजेंद्र पांडे ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया । कार्यशाला में प्रखंड के सभी छः पंचायत से लगभग 300 की संख्या में किसान शामिल हुए। कार्यशाला में 2022 तक किसानों की आय को दुगनी करने को लेकर विस्तृत जानकारी दिए गए। कृषकों को समृद्धि की ओर ले जाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न योजनाओं से किसानों को अवगत कराया गया।

X
Click to listen..