--Advertisement--

अनाज के लिए गोदाम, सब्जियों के लिए कोल्ड स्टोर बनाएंगे

प्रखंड कार्यालय परिसर स्थित आत्मा भवन के सभागार में ग्राम स्वराज अभियान के तहत कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता विभाग...

Dainik Bhaskar

May 03, 2018, 02:30 AM IST
प्रखंड कार्यालय परिसर स्थित आत्मा भवन के सभागार में ग्राम स्वराज अभियान के तहत कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता विभाग झारखण्ड द्वारा किसान कल्याण कार्यशाला का आयोजन किया गया। उद्घाटन क्षेत्रीय विधायक सह सत्तारूढ़ दल के मुख्य सचेतक राधा कृष्ण किशोर ने किया। कार्यक्रम का संचालन बीडीओ राम रतन वर्णवाल ने किया। मौके पर किसानों को संबोधित करते हुए विधायक किशोर ने कहा की देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की सपना है हर किसान की आय दोगुनी हो। इसको लेकर देश भर में कार्यशाला आयोजित कर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। केंद्र व राज्य की सरकार द्वारा एक अभियान के तहत हर किसान की आय दोगुनी करने पर बल दिया जा रहा है। छतरपुर प्रखंड में खेती योग्य 16408 हेक्टेयर भूमि है, लेकिन खेती 23 प्रतिशत खेतों में धान और 8 प्रतिशत भूमि में रबी की फसल होती है। किसानों के लिए सरकार सात बिंदु पर काम कर रही है। उन्होंने प्रखंड मुख्यालय में किसानों को फसल रखने के लिए गोदाम व सब्जी के लिए कोल्ड स्टोर बनाने की बात कही। पदाधिकारियों ने किसानों को कृषि, पशुपालन, मत्स्य, बागवानी, सहकारिता आदि की आधुनिक विधि से अवगत कराया। साथ ही मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना, फसल उत्पादन, मछली पालन, दुग्ध उत्पादन, जैविक खेती के बारे में भी किसानों को विशेष जानकारी दी गई। किसानों के बीच कृषि उपकरण व मृदा स्वास्थ्य का वितरण किया गया। मौके पर सीओ विजय हेमराज खलखो, प्रमुख जगनारायण सिंह, मुखिया संघ अध्यक्ष शंभू यादव, विनोद यादव, कृषि पदाधिकारी धर्मेंद्र कुमार, बीटीएम सुमीत वर्मा सहित सैकड़ों किसान मौजूद थे।

पांकी में हुई किसान कल्याण कार्यशाला का आयोजन : पांकी | प्रखंड के पांकी पूर्वी पंचायत सचिवालय के सभागार में प्रखंड स्तरीय किसान कल्याण सेमिनार का आयोजन किया गया, जिसमें सैकड़ों की संख्या में कृषक मित्र व किसान शामिल हुए। कार्यक्रम की शुरुआत प्रखंड विकास पदाधिकारी इंद्र लाल ओहदार, पांकी पूर्वी मुखिया सह बीस सूत्री अध्यक्ष शंकर प्रसाद व उप प्रमुख राजेंद्र पांडे सहित विशिष्ट अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की गई। मौके पर उपस्थित किसानों व कृषक मित्रों के बीच कृषि संबंधित जानकारियां के पत्रिका का भी वितरण किया। मौके पर पशु चिकित्सा पदाधिकारी, बीपीओ वैभव कांत आदर्श, निरंजन सिंह, साधु मांझी, बिंदेश्वरी यादव, सूचित प्रसाद नरेश राम, सहित सैकड़ों लोग उपस्थित थे।

किसानों की आय दोगुनी करने के लिए कार्यशाला : चैनपुर | सरकार की ओर से कृषि पशुपालन सहकारिता आदि विभागों के माध्यम से किसानों के हित में कई कल्याणकारी योजनाएं संचालित हैं। किसान इन योजनाओं का लाभ उठाएं। ये बातें चैनपुर प्रखंड प्रमुख विजय कुमार गुप्ता ने कही। वे बुधवार को चैनपुर प्रखंड कार्यालय सभागार में आयोजित कृषक कल्याण कार्यशाला के उद्घाटन के मौके पर बोल रहे थे। जिप सदस्य शैलेंद्र कुमार शैलू ने कहा कि विकसित तकनीकी के माध्यम से किसान अपनी उपज को दोगुना कर सकते हैं।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..