--Advertisement--

खूंटी में 62 और बुंडू में 75 प्रतिशत मतदान

खूंटी में सोमवार को नगर पंचायत चुनाव उत्साह और शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हुआ। कुल 62 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान...

Dainik Bhaskar

Apr 17, 2018, 03:15 AM IST
खूंटी में 62 और बुंडू में 75 प्रतिशत मतदान
खूंटी में सोमवार को नगर पंचायत चुनाव उत्साह और शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हुआ। कुल 62 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया। इसके साथ ही कुल 70 उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम में कैद हो गया, जो 20 अप्रैल को मतगणना के साथ सामने आएगा। इससे पूर्व सोमवार को नगर पंचायत क्षेत्र में बनाए गए 29 मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे से वोटिंग शुरू हुआ, जो शाम पांच बजे तक चला। हालांकि कहीं-कहीं ईवीएम में तकनीकी गड़बड़ी की वजह से मतदान की प्रक्रिया देर से शुरू हुई। 10 घंटे तक चले इस मतदान की प्रक्रिया में कहीं से अप्रिय स्थिति की सूचना नहीं है। जन्नत नगर के उर्दू स्कूल बूथ के अध्यक्ष पद के ईवीएम में खराबी की वजह से ईवीएम बदलना पड़ा। इसी तरह मेलाटांड़ के एक बूथ में बोगस मतदान के कारण दो प्रत्याशियों के समर्थकों के बीच झड़प हुई। बाद में अनुमंडल पदाधिकारी पहुंचकर स्थिति को संभाला और उपस्थित लोगों को बूथ के पास से खदेड़ दिया। इस बीच मतदान को लेकर मतदाताओं में काफी उत्साह देखा गया। विशेष कर महिलाओं व पहली बार वोट डालने का अधिकार पाने वाले युवक-युवतियां उत्साहित दिखें। जिला प्रशासन व पुलिस मतदान को लेकर काफी सक्रिय व गंभीर दिखी। डीसी सूरज कुमार व एसपी अश्विनी कुमार सिन्हा पूरे दिन क्षेत्र भ्रमण कर बूथों का जाएजा लेते रहे। दोनों अधिकारियों ने सुबह सभी मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर वोट प्रतिशत व सुरक्षा व्यवस्था का जाएजा लिया और मतदानकर्मियों को दिशा-निर्देश दिया।

मतदान को लेकर महिलाओं में खासा उत्साह देखा गया। तकरीबन हर मतदान केंद्रों में महिलाओं की भीड़ देखी गई। गर्मी के बावजूद महिलाएं बूथ तक न सिर्फ पहुंची बल्कि काफी देर तक छाता लेकर कतार में खड़े रह कर मतदान किया। गौरतलब है कि नगर पंचायत चुनाव में कुल 70 प्रत्याशियों में आधे से अधिक 40 महिला प्रत्याशी चुनावी दंगल में शामिल हैं।

मेलाटांड़ के बूथ में एक महिला द्वारा बोगस मतदान करते पकड़ा गया। इसके बाद वहां हंगामे की स्थिति उत्पन्न हो गई। दो प्रत्याशी के समर्थक आपस में उलझ गए। मौके पर मौजूद पुलिस के जवानों ने स्थिति को संभाला। एक प्रत्याशी का कहना था कि जो महिला वोट करने आई है वह एक माह पहले ही शादी कर यहां आयी है। उसका नाम वोटर लिस्ट में चढ़ गया। बाद में सूचना मिलते ही एसडीओ वहां पहुंचकर भीड़ लगाए लोगों को मतदान केंद्र से दूर भगा दिया।

किसी केंद्र से नहीं मिली गड़बड़ी की सूचना, गत चुनाव की अपेक्षा तीन प्रतिशत कम मतदान

नगर निगम चुनाव में दतिया के बूथ पर मतदान के लिए खड़ी महिलाएं। यहां पर सुबह के समय बड़ी संख्या में लोग मतदान के लिए आए।

भीषण गर्मी के बावजूद मतदाताओं ने दिखाया उत्साह

टंगराटोली के बूथ में कड़ी धूप में छाता लेकर मतदान के लिए खड़ी महिलाएं।

गर्मी के बावजूद मतदाताओं ने मतदान करने में उत्साह दिखाया। कुल 62 प्रतिशत मतदान हुआ। नौ बजे तक 14 प्रतिशत, 11 बजे तक 31 प्रतिशत, एक बजे तक 44 प्रतिशत, तीन बजे तक 54 व पांच बजे तक 62 प्रतिशत मतदान होने की सूचना है। यह जानकारी डीपीआरओ ने दी। वोट डालने के लिए फोटोयुक्त पहचान पत्र जरूरी था। लेकिन कई जगह बिना पहचान पत्र के भी लोग वोट डाले। इसको लेकर कई बूथों पर हो हंगामे की स्थिति भी उत्पन्न हुई। लेकिन सभी जगह बातचीत से मामला सुलझा लिया गया।

साढ़े छह बजे तक चला मतदान

जमुवादाग गांव के बूथ में शाम साढ़े छह बजे तक मतदान हुआ। यहां पांच बजने से कुछ पहले करीब एक सौ मतदाता वोट करने पहुंच गए। इस वजह से सभी को वोट करने दिया गया। इस स्थिति में साढ़े छह बजे तक जमुवादाग में पोलिंग की प्रक्रिया चलती रही है। करीब 83 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट किया। डीसी सूरज कुमार पांच बजे के बाद लगातार जमुवादाग अपडेट ले रहे थे। पौने सात बजे के करीब पोलिंग पार्टी पोल करा कर बिरसा कॉलेज पहुंचे।



पिपराटोली के मंदिर के बगल में स्थित सामुदायिक भवन बूथ में मतदान काफी धीमी गति से चल रही थी। इसकी शिकायत निर्दलीय प्रत्याशी प्रमिला भगत के पुत्र सुमित जायसवाल ने डीसी से की। उन्होंने यह भी शिकायत की यहां जमकर बोगस मतदान किया जा रहा है। शिकायत मिलते ही डीसी पिपराटोली पहुंचकर मतदानकर्मियों को तेजी से मतदान कराने का निर्देश दिया। मतदानकर्मियों की लेटलतीफी देख डीसी गुस्सा गए। यहां पर उपायुक्त ने खुद मंदिर के पास अनावश्यक मजमा लगाए लोगों को खदेड़ा, यहां मतदान शाम साढ़े पांच बजे तक चला।

एक निर्दलीय उम्मीदवार के पुत्र ने बोगस मतदान की शिकायत की

X
खूंटी में 62 और बुंडू में 75 प्रतिशत मतदान
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..