--Advertisement--

मंडा मेला के अनुष्ठानों में 130 भगतिया होंगे शामिल

अक्षय तृतीया के पावन अवसर पर लगने वाला खूंटी का ऐतिहासिक मंडा मेला की सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी है। बुधवार को...

Dainik Bhaskar

Apr 17, 2018, 03:15 AM IST
मंडा मेला के अनुष्ठानों में 130 भगतिया होंगे शामिल
अक्षय तृतीया के पावन अवसर पर लगने वाला खूंटी का ऐतिहासिक मंडा मेला की सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी है। बुधवार को झूलन अनुष्ठान के साथ मंडा मेला संपन्न होगा। इससे पूर्व सोमवार देर रात घुंआसी अनुष्ठान में सभी 130 भगतियाें भाग लिया। धुंआसी अनुष्ठान में भगतियों को आग पर उल्टा लटका कर झुलाया गया।

वहीं, मंगलवार देर रात फूलखुंदी तथा जागरण अनुष्ठानों में भाग लेंगे। मौके पर महादेव मंडा शिवालय परिसर में रातभर विभिन्न क्षेत्रों से आये छाउ नृत्य मंडलियां अपने कला का प्रदर्शन करेंगे। मंडा के विभिन्न अनुष्ठानों के बीच बुधवार को महादेव मंडा परिसर में विशाल मेला लगेगा। इसमें आस-पास के दर्जनों गांवों से हजारों की संख्या में ग्रामीण शिरकत करेंगे। पुरोहित केदार पांडेय ने बताया कि दोपहर में भगतियों को 30 फीट की उंचाई में बल्ले के सहारे उल्टा लटका कर झूलाया जाएगा।

इसे झूलन कहा जाता है। इधर मंडा आयोजन समिति के लोगो ने बताया कि मंगलवार रात समिति के लोग मेला में रहेंगे और भगतियों की सेवा व सहयोग करेंगे। इस बीच नगर पंचायत की ओर से महादेव मंडा परिसर में शिव भक्तों की सुविधाओं के बावत रोशनी एवं पेयजल की व्यवस्था की गयी है।

X
मंडा मेला के अनुष्ठानों में 130 भगतिया होंगे शामिल
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..