रांची

--Advertisement--

आटा और ओट्स से बने बेकिंग फूड टेस्टी के साथ

आटा और ओट्स से बने बेकिंग फूड टेस्टी के साथ रहते हैं हेल्दी, एेसे फूड में अब यूज हो रहे हैं एक्स्ट्रा...

Dainik Bhaskar

Apr 17, 2018, 02:35 AM IST
आटा और ओट्स से बने बेकिंग फूड टेस्टी के साथ
आटा और ओट्स से बने बेकिंग फूड टेस्टी के साथ रहते हैं हेल्दी, एेसे फूड में अब यूज हो रहे हैं एक्स्ट्रा इंग्रीडिएंट्स

सिटी रिपोर्टर | रांची

खाना बनाना एक कला है। स्वादिष्ट होने के साथ अगर यह हेल्दी भी हो तो खाने का मजा दोगुना हो जाता है। बात करें बेकिंग फूड की तो वो फ्रायड फूड से ज्यादा बेहतर माने जाते हैं। बेक होने के साथ अगर उसमें इंग्रीडिएंट्स भी हेल्दी हों तो बात ही कुछ और है। हेल्दी बेकिंग बनाने के लिए मैदे की जगह आटा या ओट्स और चीनी को कम करके नैचुरल स्वीटनर्स का इस्तेमाल किया जा रहा है। इनसे केक, मफिन्स, बिस्किट्स और ब्रेड को भी हेल्दी बनाया जा रहा है। समर के लिए किस प्रकार के बेकरी आइटम घर में तैयार कर सकते हैं, इस संबंध में सिटी रिपोर्टर ने अलग-अलग होटल के शेफ से बात की।

उन्होंने बताया- मार्केट में बहुत से लोग आर्टिफिशियल इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल करते हैं। बेकिंग फूड में प्रिजर्वेटिव भी काफी मात्रा में डाले जाते हैं, जिससे केक या ब्रेड की लाइफ 8 से 10 दिन तक बढ़ जाती है। इसलिए अब आटे के साथ-साथ ब्रैन ब्रेड लोगों को पसंद आ रही है। ब्रैन ब्रेड- चावल, ओट्स, बाजरा और गेहूं जैसे अनाजों का बेस्ट न्यूट्रीशियल पार्ट है ब्रैन। इन्हीं अनाजों के ब्रैन से बने ब्रेड को ब्रैन ब्रेड कहा जाता है।

Healthy Baking Trend

आटे के साथ-साथ ब्रैन ब्रेड की डिश में किया जा रहा है इनोवेशन, जिससे खाना बनता है हेल्दी

शहरवासियों को पसंद आ रहे हंै ये हेल्दी और टेस्टी बेकिंग फूड

पाउंड केक : इसमें मैदा, मक्खन और चीनी होती हैं। इसमें बेकर्स कंडेंस्ड मिल्क भी डालते हैं, जो बिल्कुल भी हेल्दी ऑप्शन नहीं है। इसे हेल्दी बनाने के लिए इसमें आटा, बनाना और शहद का इस्तेमाल किया जा सकता है।

चॉकलेट केक : चॉकलेट केक सभी को पसंद होता है। इसका पोषण बढ़ाने के लिए इसमें ड्राय फ्रूट्स भी डाल सकते हैं। खजूर से चीनी की कम हो सकती है।

बनाना केक : सबसे हेल्दी ऑप्शन है। इसे बनाना, आटे से बनाया जाता है। इसमें चीनी कम डाली जाती है। केला नहीं पसंद तो शहद डाल सकते हैं।

वनिला चॉकलेट मार्बल केक : आटे के साथ इसे हेल्दी बनाया है। इसमें चीनी कम डलती है। इसके लिए इसमें केले का इस्तेमाल किया गया है।

वनिला चॉकलेट मार्बल केक : आटे के साथ इसे हेल्दी बनाया है। इसमें चीनी कम डलती है। इसके लिए इसमें केले का इस्तेमाल किया गया है।

X
आटा और ओट्स से बने बेकिंग फूड टेस्टी के साथ
Click to listen..