• Hindi News
  • Jharkhand News
  • Ranchi
  • News
  • शहर में बिना मान्यता के चल रहे हैं 250 प्ले स्कूल थाने से चरित्र जांच कराए बगैर रखे जा रहे हैं ड्राइवर
--Advertisement--

शहर में बिना मान्यता के चल रहे हैं 250 प्ले स्कूल थाने से चरित्र जांच कराए बगैर रखे जा रहे हैं ड्राइवर

शहर के बीचो-बीच स्थित प्ले स्कूल में तीन साल के बच्चे से स्कूल के वैन ड्राइवर ने कुकर्म किया। पुलिस ने त्वरित...

Dainik Bhaskar

May 01, 2018, 03:40 AM IST
शहर के बीचो-बीच स्थित प्ले स्कूल में तीन साल के बच्चे से स्कूल के वैन ड्राइवर ने कुकर्म किया। पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए वैन ड्राइवर गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। इधर, शहर में 250 से अधिक प्ले स्कूल बिना मान्यता के चल रहे हैं। लेकिन ऐसी घटनाओं से सबक नहीं ले रहे हैं। अधिकतर स्कूलों में छोटी-छोटी वैन पर बच्चों को घर से लाने और पहुंचाने का कार्य कर रहे हैं। ऐसा एक भी प्ले स्कूल नहीं है, जो वैन के लिए रखे जाने वाले ड्राइवर के चरित्र का सत्यापन संबंधित थाने से कराया हो। जबकि प्रावधान यह है कि किसी भी अनजान व्यक्ति को काम पर रखने से पहले स्कूल को उसके चरित्र का सत्यापन कराना अनिवार्य है। दूसरी ओर, हर गली-मुहल्ले में बिना मान्यता प्राप्त किए प्ले स्कूल धड़ल्ले से चल रहे हैं। लेकिन शिक्षा विभाग मौन है। जिला शिक्षा अधीक्षक को ऐसे स्कूलों पर कार्रवाई करनी है, लेकिन चुप्पी साधे हुए हैं।

थाने में फोटो व आधार नंबर दे कराना है वेरिफिकेशन

किसी को काम पर रखने से पहले प्ले स्कूल को उसकी तस्वीर, पूरा पता और आधार कार्ड की एक प्रति थाने में देकर उसके चरित्र का सत्यापन करवाना है। इससे पता चलेगा कि उसके खिलाफ थाने में कोई केस तो दर्ज नहीं है।

अभिभावक का आंदोलन

बच्चे से दुष्कर्म के बाद प्ले स्कूल पर कार्रवाई नहीं होने से लोगों में गुस्सा है। पैरेंट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय राय ने कहा कि यह काफी संजीदा मामला है। हमारे बच्चों पर खतरा मंडरा रहा है।

छात्र संघ मिलेगा डीसी से

कुकर्म कांड को लेकर झारखंड छात्र संघ का प्रतिनिधिमंडल मंगलवार को डीसी और जिला शिक्षा पदाधिकारी से मिलेगा। साथ ही संबंधित स्कूल प्रबंधन के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग करेगा।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..