Hindi News »Jharkhand »Ranchi »News» रक्षा शक्ति यूनिवर्सिटी में 25 मई तक ऑफलाइन जमा होंगे एडमिशन फाॅर्म

रक्षा शक्ति यूनिवर्सिटी में 25 मई तक ऑफलाइन जमा होंगे एडमिशन फाॅर्म

रक्षा शक्ति यूनिवर्सिटी में चल रहे यूजी और पीजी कोर्सों में अब अधिक उम्र के स्टूडेंट्स एडमिशन नहीं ले सकेंगे।...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 01, 2018, 03:40 AM IST

रक्षा शक्ति यूनिवर्सिटी में चल रहे यूजी और पीजी कोर्सों में अब अधिक उम्र के स्टूडेंट्स एडमिशन नहीं ले सकेंगे। क्योंकि, अब यहां एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स के लिए अभी तक उम्र सीमा निर्धारित नहीं थी। उम्र बाध्यता नहीं रहने के कारण इस विवि में किसी भी उम्र के स्टूडेंट्स का चल रहे कोर्सों में एडमिशन हो जाता था। अब थर्ड बैच में एडमिशन लेने से पहले में यूजी और पीजी के कोर्सों के उम्र सीमा तय कर दी गई है। वहीं आरक्षित कैटेगरी के स्टूडेंट्स को दो वर्ष की छूट दी गई है। वर्तमान में यूजी व पीजी के कुल पांच कोर्स की पढ़ाई होती है। रक्षा शक्ति विवि के कोर्सों में एडमिशन के लिए नौ अप्रैल से ऑफलाइन और ऑनलाइन फार्म मिल रहा है। एडमिशन के लिए ऑनलाइन ऑफ लाइन फार्म 25 और ऑनलाइन फार्म 31 मई तक योग्यता रखने वाले स्टूडेंट्स आवेदन दे सकते हैं।

इंट्रेंस टेस्ट के माध्यम से होगा कोर्सों में एडमिशन

रक्षा शक्ति विवि के कोर्सों में एडमिशन के लिए इंट्रेंस एग्जाम का आयोजन किया जाएगा। इंट्रेंस एग्जाम के बाद मेरिट और राज्य सरकार की आरक्षण नीति के आधार निर्धारित सीटों पर एडमिशन लिया जाएगा।

एडमिशन टेस्ट भी ऑनलाइन आयोजित किया जाएगा। रक्षा शक्ति विवि में सबसे अधिक बीएससी इन फॉरेंसिक साइंस और बीएससी इन इन कंप्यूटर एप्लिकेशन एंड साइबर सिक्यूरिटी कोर्स में एडमिशन के लिए मारामारी रहती है।

एडमिशन से क्लास तक संचालित होने की तिथि

ऑफलाइन एडमिशन फार्म जमा होगा 25 मई तक

ऑनलाइन फार्म जमा करने की अंतिम तिथि 31 मई

एडमिशन के लिए इंट्रेंस टेस्ट की तिथि 10 जून

एडमिशन के लिए फर्स्ट लिस्ट 15 जून

एडमिशन के लिए सेकेंड लिस्ट 22 जून

क्लास संचालित होने की तिथि 02 जुलाई

मास्टर फैसिलेटर्स बनाने के लिए इंटरव्यू, ग्रुप डिस्कशन

रांची| समग्र शिक्षा अभियान के अंतर्गत शिक्षकों को ट्रेनिंग देने के लिए मास्टर फेसीलिटेटर नियुक्त किया जाना है। इसके लिए सोमवार को अमर शहीद ठाकुर विश्वनाथ शाहदेव जिला विद्यालय, शहीद चौक के सभागार में ग्रुप डिस्कशन और साक्षात्कार हुआ। इसमें 86 शिक्षक शामिल हुए। पहले ग्रुप डिस्कशन हुआ, फिर साक्षात्कार लिया गया। चयनित शिक्षक द्वारा दूसरे शिक्षकों को ट्रेनिंग दी जाएगी। मौके पर आरडीडीई अच्युतानंद ठाकुर, डीईओ रतन कुमार महावर सहित एससीईआरटी, पीरामल फाउंडेशन के अफसर मौजद थे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×