• Hindi News
  • Jharkhand News
  • Ranchi
  • News
  • धान की फसल का बीमा कराकर सुरक्षा प्रदान करें जिले के किसान
--Advertisement--

धान की फसल का बीमा कराकर सुरक्षा प्रदान करें जिले के किसान

प्रधानमंत्री फसल बीमा खरीफ को लेकर गुरुवार को कृषि कार्यालय सभागार में कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला...

Dainik Bhaskar

Jul 13, 2018, 04:15 AM IST
प्रधानमंत्री फसल बीमा खरीफ को लेकर गुरुवार को कृषि कार्यालय सभागार में कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में फसल बीमा के बारे में अधिकारियों को जानकारी दी गई।

बीमा कंपनी के सहायक प्रबंधक कल्याण सिकंदर ने अधिकारियों-कर्मचारियों को बीमा के प्रावधानों के बारे में बताया। जिला सहकारिता पदाधिकारी अभिनव मिश्रा ने कार्यशाला में कहा कि योजना पूरे फसल अवधि में प्रतिकूल मौसम से फसल काे सुरक्षा प्रदान करती है। खरीफ के मौसम में धान की खेती किसानों की आजीविका का प्रमुख साधन है। इसलिए बीमा द्वारा किसान इस आजीविका को बड़ी सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं। इस योजना में ऋणी और गैर ऋणी कृषक अपनी फसल का बीमा करा सकते हैं। 31 जुलाई तक नजदीकी लैम्पस, कृषक मित्र और सहकारिता बैंक के माध्यम से बीमा कराया जा सकता है। अपने फसल की क्षति की स्थिति में किसान 48 घंटे के अंदर बीमा कंपनी, लैम्पस, सहकारिता और कृषि विभाग में फसल नुकसान की सूचना दे सकते हैं। जिला कृषि पदाधिकारी अशोक चौधरी ने बीटीएम, एटीएम, बीएओ, बीएसओ और सहकारिता प्रसार पदाधिकारी सहित लैम्पस अध्यक्ष व सचिवों को इस योजनाओं को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने की बात कही। आत्मा के परियोजना निदेशक कृष्ण बिहारी और सहकारिता विभाग के सहायक निबंधक रामनाथ मांझी ने भी विचार व्यक्त किए।

जिला सांख्यिकी पदाधिकारी तथा को ऑपरेटिव बैंक के प्रबंधक जयंत कुमार व बीमा कंपनी के नोडल पदाधिकारी अभिषेक शास्त्री ने बीमा के बारे कई जानकारियां दी। इस मौके पर प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी, प्रखंड कृषि पदाधिकारी, लैम्पस अध्यक्ष और सचिव मौजूद थे।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..