--Advertisement--

शिलान्यास / जनसहयोग से बनेगी भगवान बिरसा मुंडा की 100 फीट ऊंची मूर्ति : रघुवर दास



बिरसा मुंडा केंद्रीय कारावास के संरक्षण, सौंदर्यकरण और उसे म्यूजियम के रुप में विकसित करने की नींव रखते मुख्यमंत्री व अन्य। बिरसा मुंडा केंद्रीय कारावास के संरक्षण, सौंदर्यकरण और उसे म्यूजियम के रुप में विकसित करने की नींव रखते मुख्यमंत्री व अन्य।
X
बिरसा मुंडा केंद्रीय कारावास के संरक्षण, सौंदर्यकरण और उसे म्यूजियम के रुप में विकसित करने की नींव रखते मुख्यमंत्री व अन्य।बिरसा मुंडा केंद्रीय कारावास के संरक्षण, सौंदर्यकरण और उसे म्यूजियम के रुप में विकसित करने की नींव रखते मुख्यमंत्री व अन्य।

  • शहीदों के घर और गांव की मिट्टी लाकर मूर्ति का किया जाएगा निर्माण: मुख्यमंत्री
  • बिरसा मुंडा पुराना जेल परिसर के संरक्षण, सौंदर्यकरण और म्यूजियम निर्माण का हुआ शिलान्यास

Dainik Bhaskar

Oct 11, 2018, 03:04 PM IST

रांची.  राजधानी रांची के सर्कुलर रोड स्थित पुराना बिरसा मुंडा जेल परिसर में स्थित बिरसा मुंडा केंद्रीय कारावास के संरक्षण, सौंदर्यकरण और उसे म्यूजियम के रुप में विकसित करने की नींव गुरुवार को रखी गई। इस मौके पर मौजूद मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बताया कि भगवान बिरसा मुंडा की शहादत को आने वाली पीढ़ी हमेशा याद रखे, इसके लिए जेल परिसर में म्यूजियम का निर्माण कराया जाएगा। यहां 100 फीट ऊंची भगवान बिरसा मुंडा के आदम कद की प्रतिमा लगाई जाएगी।

नवंबर से मूर्ति निर्माण होगा शुरू

  1. इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि देश की आजादी के 70 साल हो गए। इतने वर्षों तक एक ही परिवार ने राज किया, लेकिन झारखंड आंदोलन को दिशा देने वाले शहीदों को भुला दिया गया। नवंबर से जन सहयोग के माध्यम से मूर्ति का निर्माण शुरू होगा। इसके लिए झारखंड के शहीदों के घर और गांव से मिट्टी लाई जाएगी, ताकि जन-जन इस अभियान से जुड़ सकें। उन्होंने कहा कि बिरसा मुंडा के अलावा जितने भी शहीद हैं उनकी प्रतिमा यहां रखी जाएगी। राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, मुख्यमंत्री रघुवर दास, केंद्रीय जनजातीय विभाग के मंत्री जुएल उरांव सहित अन्य अतिथियों ने सामूहिक रूप से भूमि पूजन कर बिरसा मुंडा कारागार के संरक्षण के कार्यों की शुरुआत की। 

  2. पार्क में बनेगा 150 मीटर ऊंचा टावर

    झारखंड के वैसे जवान जो बॉर्डर पर शहीद हुए हैं, उनकी वीरता की भी झलक बिरसा मुंडा स्मृति पार्क में दिखेगी। उन्होंने कहा कि पार्क में 150 मीटर ऊंचा टावर बनेगा, जिसे भगवान बिरसा मुंडा टावर के नाम से जाना जाएगा। देश ही नहीं विदेशों में भी इस म्यूजियम की चर्चा होगी और यहां आकर देश-विदेश के लोग भगवान बिरसा मुंडा सहित झारखंड के सभी शहीदों की जानकारी ले सकेंगे। उन्होंने कहा कि झारखंड सरकार भगवान बिरसा मुंडा के सपनों का झारखंड बनाने में लगी हुई है और यह अभियान तब तक चलेगा जब तक कि सरकार अंतिम व्यक्ति तक विकास की किरण नहीं पहुंचा देगी।  

  3. राज्यपाल ने राज्य सरकार के कार्यों की सराहना की

    मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार सभी शहीदों के गांव को विकसित कर रही है। शहीदों की जीवनी को पाठ्यक्रम में शामिल किया गया है, ताकि वर्तमान और भविष्य की आबादी भी हमारे जनजातीय आंदोलन और उनकी वीरता से रूबरू हो सके। इस मौके पर मौजूद राज्यपाल द्रोपदी मुर्मू ने राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना की।। उन्होंने कहा कि झारखंड शहीदों की भूमि के रूप में जाना जाता है। यहां के शहीदों के गांव को मॉडल विलेज के रूप में विकसित किया जाए।  

  4. शहीदों की जीवनी जन-जन तक पहुंचाने के लिए म्यूजियम का निर्माण

    केंद्रीय मंत्री जुएल उरांव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है कि झारखंड सहित देश के सभी शहीदों के राज्य और गांव का संपूर्ण विकास हो। उनकी जीवनी जन-जन तक पहुंचाने के लिए म्यूजियम का निर्माण कराया जाए। उसी उद्देश्य भारत सरकार काम कर रही है। 

Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..