मौसम की बेरुखी / 16 जिलाें में कम बारिश, 5 साल में इस बार हटिया डैम सबसे ज्यादा सूखा



हटिया डैम। हटिया डैम।
X
हटिया डैम।हटिया डैम।

  • मानसून खत्म हाेने में महज 15 दिन, अभी भी झारखंड में 28 फीसदी कम बारिश हुई
  • राज्य में सिर्फ साहेबगंज ऐसा जिला है, जहां सामान्य से छह फीसदी ज्यादा वर्षा हुई

Dainik Bhaskar

Sep 14, 2019, 05:45 AM IST

रांची (पंकज त्रिपाठी). मानसून खत्म हाेने में महज 15 दिन बचे हैं। लेकिन अभी भी झारखंड में 28 फीसदी कम बारिश हुई है। रांची का आंकड़ा ताे 35 फीसदी है।

 

रांची सहित राज्य के 16 जिलाें में सामान्य से कम बारिश हुई है। सिर्फ साहेबगंज ऐसा जिला है, जहां सामान्य से छह फीसदी ज्यादा वर्षा हुई। रांची में दाे दिनाें में अच्छी बारिश हुई है और माैसम विभाग ने अगले 15 दिन में और बारिश हाेने की उम्मीद जताई है। लेकिन फिर भी भरपाई हाेने की उम्मीद कम है।

 

माैसम वैज्ञानिक अारएस शर्मा ने बताया कि रांची में अब तक 630.7 एमएम बारिश हुई जबकि 962.9 एमएम बारिश होनी चाहिए थी। कम बारिश हाेने का असर राजधानी के डैम पर भी पड़ा है। पांच साल में इस बार हटिया डैम में सबसे कम पानी है। यहीं से नई विधानसभा, निर्माणाधीन स्मार्ट सिटी और हाईकाेर्ट काे भी पानी की सप्लाई हाेनी है।

 

हटिया के कार्यपालक अभियंता रियाज आलम ने बताया कि हटिया डैम का जलस्तर कम हाेना चिंता की बात है। हालांकि अभी अक्टूबर तक बारिश हाेगी। इससे उम्मीद है कि जलस्तर बढ़ेगा। उधर, बारिश कम हाेने का असर खेती पर भी पड़ा है। इस साल झारखंड में पिछले पांच साल में सबसे कम 72.65 फीसदी ही खरीफ फसलाें की राेपाई हाे पाई है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना