भाजपा / रांची में संजय सेठ, चतरा में सुनील सिंह और कोडरमा में अन्नपूर्णा देवी को चुनाव मैदान में उतारा

Dainik Bhaskar

Apr 06, 2019, 06:57 PM IST



संजय सेठ। (फाइल फोटो) संजय सेठ। (फाइल फोटो)
X
संजय सेठ। (फाइल फोटो)संजय सेठ। (फाइल फोटो)

  • कड़िया मुंडा और रवींद्र पांडेय के बाद दो और सिटिंग सांसद का टिकट कटा
  • संजय सेठ वर्तमान में खादी बोर्ड के हैं अध्यक्ष, सुनील सिंह चतरा के वर्तमान सांसद

रांची. 14 दिनों तक होल्ड पर रखने के बाद भाजपा ने प्रदेश के तीन संसदीय क्षेत्रों रांची, चतरा और कोडरमा के लिए शनिवार को उम्मीदवारों की घोषणा कर दी। पार्टी ने रांची में संजय सेठ, चतरा में सुनील सिंह और कोडरमा में अन्नपूर्णा देवी यादव को चुनाव मैदान में उतारा है। संजय सेठ वर्तमान में खादी बोर्ड के अध्यक्ष हैं। सुनील सिंह चतरा के वर्तमान सांसद हैं। अन्नपूर्णा देवी राजद की पूर्व प्रदेश रही हैं।

 

14 प्रत्याशियों के नामों की हो चुकी घोषणा
झारखंड के लिए भाजपा उम्मीदवारों की पहली सूची 23 अप्रैल को जारी हुई थी। उस समय 10 सीटों के लिए प्रत्याशियों के नाम की घोषणा हुई थी। जबकि रांची, चतरा और कोडरमा को होल्ड पर रख दिया गया था। भाजपा के केंद्रीय चुनाव समिति के सचिव जेपी नड्डा ने शनिवार को लिस्ट जारी की। इस प्रकार अब एनडीए के सभी 14 प्रत्याशियों के नामों की घोषणा हो चुकी है। भाजपा ने खूंटी सांसद कड़िया मुंडा और गिरिडीह सांसद रवींद्र पांडेय के बाद रांची से सांसद रामटहल चौधरी और कोडरमा सांसद रवींद्र राय को इस बार टिकट नहीं दिया है। कड़िया मुंडा और रामटहल चौधरी का टिकट उम्र के आधार कटा है। ये दोनों नेता 75 वर्ष से अधिक के हैं। भाजपा ने इस बार 75 वर्ष से अधिक के सांसदों काे टिकट नहीं देने का निर्णय किया है।

 

इस बार किसी भूमिहार को नहीं मिला टिकट
भाजपा ने सात सामान्य सीटों में दो राजपूतों को जबकि एक-एक सीट पर वैश्य, ब्राह्मण, कुरमी, यादव और कायस्थ को उतरा है। इस बार किसी भूमिहार को टिकट नहीं मिला है। एक ब्राह्मण का टिकट काटा गया। आजसू ने गिरिडीह में कुरमी उम्मीदवार दिया है। ऐसे में एनडीए ने दो कुरमी उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतरा है।

 

लक्ष्मण गिलुवा ने कहा था सुनील सिंह और रवींद्र राय का रिपोर्ट कार्ड गड़बड़
प्रदेश भाजपा अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा ने एक सप्ताह पहले कहा था कि भाजपा के आंतरिक सर्वे में सांसद सुनील सिंह और सांसद रवींद्र राय का रिपोर्ट कार्ड गड़बड़ आया है। प्रदेश अध्यक्ष ने इस आधार पर इन दोनाें नेताओं के टिकट कटने का संकेत दिया था। परंतु, सुनील सिंह को जहां टिकट मिल गया, वहीं रवींद्र राय टिकट से वंचित कर दिए गए।

 

पूर्व प्रदेश राजद अध्यक्ष अन्नपूर्णा ने पूर्व प्रदेश भाजपा अध्यक्ष को बेटिकट किया
25 मार्च को भाजपा का दामन थामनेवाली पूर्व प्रदेश राजद अध्यक्ष अन्नपूर्णा देवी ने पूर्व प्रदेश भाजपा अध्यक्ष रवींद्र राय को बेटिकट कर दिया। पार्टी ने अपने पूर्व प्रदेश अध्यक्ष पर राजद के पूर्व अध्यक्ष को वरीयता दी है। भाजपा में शामिल होने के बाद से ही अन्नपूर्णा देवी को कोडरमा से भाजपा का प्रबल उम्मीदवार माना जा रहा था। कोडरमा से टिकट नहीं मिलने की स्थिति में रवींद्र राय ने पार्टी से आग्रह किया था कि उन्हें चतरा से उम्मीदवार बनाया जाए, पर चतरा में भी सुनील सिंह को रवींद्र राय पर प्रमुखता दी गई है।

 

सुनील सिंह ने नामांकन पत्र खरीदा, मंगलवार को भरेंगे पर्चा
सुनील सिंह ने शुक्रवार दोपहर बाद नामांकन पत्र खरीदा। वे मंगलवार को पर्चा भरेंगे। सुनील सिंह के नामांकन पत्र खरीदने के बाद ही यह संभावना बलवती हो गई थी, कि उन्हें ही टिकट मिलेगा।

 

कौन कहां से है प्रत्याशी

 

लोकसभा सीट भाजपा      महागठबंधन
रांची             संजय सेठ         सुबोधकांत सहाय(कांग्रेस)
धनबाद          पीएन सिंह घोषणा बाकी(कांग्रेस)
खूंटी  अर्जुन मुंडा घोषणा बाकी(कांग्रेस)
चतरा            सुनील कुमार सिंह मनोज यादव(कांग्रेस)
हजारीबाग जयंत सिन्हा घोषणा बाकी(कांग्रेस) 
लोहरदगा         सुदर्शन भगत                 सुखदेव भगत (कांग्रेस)
कोडरमा         अन्नपूर्णा देवी                  बाबूलाल मरांडी(जेवीएम)
गोड्‌डा           निशिकांत दूबे प्रदीप यादव(जेवीएम) 
दुमका           सुनील सोरेन शिबू सोरेन (जेएमएम)
जमशेदपुर विद्युतवरण महतो चंपई सोरेन (जेएमएम) 
राजमहल         हेमलाल मुर्मू विजय हांसदा (जेएमएम) 
गिरिडीह         चंद्रप्रकाश चौधरी (आजसू) जगरनाथ महतो (जेएमएम) 
सिंहभूम          लक्ष्मण गिलुआ गीता कोड़ा (कांग्रेस)
पलामू           विष्णु दयाल राम घूरन राम(राजद )
COMMENT