अंतरिक्ष विज्ञान को मन का विषय बनाएं, सपने अपने लगने लगेंगे : धृति

Ranchi News - इसरो के 15 दिवसीय भ्रमण कार्यक्रम से लौटीं धृति वर्णवाल ने कहा अन्तरिक्ष विज्ञान को मन का विषय बनाएं, सपने अपने लगने...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 07:45 AM IST
Ranchi News - make space science the subject of the mind dreams will start to appear duryodhana
इसरो के 15 दिवसीय भ्रमण कार्यक्रम से लौटीं धृति वर्णवाल ने कहा अन्तरिक्ष विज्ञान को मन का विषय बनाएं, सपने अपने लगने लगेंगे। विज्ञान कठिन नहीं यह भी मन के रमने का विषय है। इसरो के चेयरमैन डाॅ. के सीवन, वैज्ञानिक डाॅ. के कस्तूरीरंगन, डाॅ. के राधाकृष्णन आदि ने भी अंतरिक्ष विज्ञान के बारे में उनलोगों को लेक्चर के माध्यम से महत्वपूर्ण जानकारी दी। इसके अलावा टेलीस्कोप निर्माण, टेलीस्कोप के माध्यम चन्द्रमा का अध्ययन, चन्द्रयान मिशन सहित अंतरिक्ष से जुड़ी तमाम जानकारी मिली। उन्होंने बताया कि इसरो भ्रमण से अर्जित ज्ञान को कस्तूरबा के छात्राओं के बीच बांटने से बेहद खुशी महसूस हो रही है। श्रीहरिकोटा में हमने लाईव राॅकेट लाॅचिंग को देखा। इसी महीने लांच होने वाले चन्द्रयान को हमने नजदीक से देखते हुए उसके कार्यप्रणाली के बारे में जाना। मौका था इन्दिरा गांधी आवासीय विद्यालय में प्रमंडल स्तरीय दो दिवसीय युवा विज्ञानी कार्यशाला के समापन का। यहां इसरो से लौटीं छात्राएं अपने अनुभव साझा कर रहीं थीं। मौके पर जिला शिक्षा पदाधिकारी लुदी कुमारी ने धृति वर्णवाल, मोंटू पानी व रिंकु कुमारी को मोमेन्टो व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

सपने साकार होने जैसा

किसान की बेटी मोंटू पानी ने कहा इसरो जाना मेरे लिए किसी सपने के साकार होने अौर कल्पनाअों को पंख लगने जैसा है। विज्ञान के प्रति मेरी रूचि व लगन ने इस सपने को साकार किया है। उसकी बातों को सुन सभी बच्चियां आत्मविश्वास से लबरेज नजर आईं। हो भी क्यों न उनसब ने एक किसान की बेटी के लगन और उसके सपने को साकार होते जो देखा था।

दृढ़ इच्छाशक्ति से लक्ष्य हासिल किया जा सकता है : बोकारो की रिंकी कुमारी ने छात्राओं से कहा कि दृढ़ इच्छाशक्ति और लगन से कोई भी मंजिल हासिल की जा सकती है। इसरो का परिभ्रमण ने विज्ञान के प्रति हमारे सोचने का नजरिया ही बदल दिया है।

अब लड़कियों के सपने को पंख मिलने लगे हैं : मौके पर कार्यक्रम में मौजूद वरीय सरकारी अधिवक्ता ऋचा संचिता ने छात्राओं को विज्ञान के प्रति प्रोत्साहित किया। कहा कि अब लड़कियों के सपनों को पंख मिलने लगे हैं। आप सभी दृढ़ इच्छाशक्ति व लगन से कामयाबी हासिल करें।

X
Ranchi News - make space science the subject of the mind dreams will start to appear duryodhana
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना