मानगो नगर निगम व जुगसलाई नप का चुनाव अगले साल भी नहीं

Ranchi News - पॉलिटिकल रिपोर्टर | रांची/जमशेदपुर 2020 में राज्य के लगभग दर्जन भर नगर निकायों के चुनाव होने हैं। इनमें अाठ निकाय...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:46 AM IST
Ranchi News - mango municipal corporation and jugsalai nup elections are not even next year
पॉलिटिकल रिपोर्टर | रांची/जमशेदपुर

2020 में राज्य के लगभग दर्जन भर नगर निकायों के चुनाव होने हैं। इनमें अाठ निकाय वैसे हैं, जहां 2015 में चुनाव हुए थे। इसके अलावा मानगो नगर निगम और जुगसलाई नगर पर्षद का भी चुनाव होना है, लेकिन यहां पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के आंकड़े नहीं हैं। ऐसे में पूर्वी सिंहभूम के डीसी ने विभाग को भेजी अपनी रिपोर्ट में ओबीसी की संख्या नहीं होने से चुनाव कराने में असमर्थता जता दी है। डीसी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि जिला कार्यालय के पास इन दोनों निकायों से संबंधित मतदाताओं की सूची में ओबीसी का अांकड़ा नहीं है। अांकड़ा नहीं रहने से चुनाव संभव नहीं है। क्योंकि वार्डों को संबंधित वर्गों के लिए अारक्षित करने का प्रावधान पूरा नहीं किया जा सकता। इधर नए सिरे से ओबीसी मतदाताओं की जनगणना कराने का मामला भी फंस गया है, क्योंकि ओबीसी मतदाताओं की जनगणना कराने के लिए नियमावली की जरूरत है। राज्य निर्वाचन अायोग ने इस बार नियमावली तैयार करने से खुद काे अलग कर विभाग पर यह जिम्मेदारी डाल दी है।

चुनाव का मामला काेर्ट में ले जाऊंगा: मंत्री

मंत्री सरयू राय ने कहा कि अगर मानगो नगर निगम व जुगसलाई नगर पर्षद का चुनाव 2020 में नहीं होगा, तो झारखंड के किसी भी नगर निकाय का चुनाव नहीं होने दूंगा, यह मेरी गारंटी है। वे मामले काे कोर्ट में ले जाएंगे। जिस आधार पर राज्य के अन्य नगर निकाय का चुनाव हुआ है, उस आधार पर राज्य निर्वाचन आयोग दो साल पहले से ही तैयार है। आयोग ने नगर विकास विभाग को पत्र लिखकर कहा था कि जिस आधार पर राज्य के अन्य नगर निकायाें में चुनाव कराया गया है, उस आधार पर चुनाव कराने का प्रस्ताव विभाग आयोग को भेज दे। उस समय नगर विकास विभाग के सचिव अरुण कुमार सिंह थे, पर उन्हाेंने काेई प्रस्ताव नहीं भेजा।

X
Ranchi News - mango municipal corporation and jugsalai nup elections are not even next year
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना