नियम / जमीन के ले-आउट प्लान की मंजूरी के बिना पास नहीं हाेगा घर का नक्शा



Map of house will not pass without clearance of land lay-out plan
X
Map of house will not pass without clearance of land lay-out plan

  • अब काेई भी डेवलपर या ब्राेकर मनमाने ढंग से प्लाॅटिंग कर जमीन नहीं बेच सकेंगे
  • नगर निगम और आरआरडीए क्षेत्र में एक हेक्टेयर जमीन के लिए देने हाेंगे 10 हजार रु.

Dainik Bhaskar

May 17, 2019, 03:13 AM IST

रांची. रांची सहित राज्यभर में अब काेई भी डेवलपर या ब्राेकर मनमाने ढंग से प्लाॅटिंग कर जमीन नहीं बेच सकेंगे। उन्हें इसके लिए ले-आउट प्लान की मंजूरी लेनी हाेगी। जब तक ले-आउट प्लान काे मंजूरी नहीं मिलती, उस जमीन पर घर का नक्शा पास नहीं हाेगा। यह व्यवस्था नगर पंचायत, नगर परिषद से लेकर नगर निगम और आरआरडीए क्षेत्र में लागू हाेगी।

 

नगर विकास सचिव अजय कुमार सिंह ने गुरुवार काे टाउन प्लानर और आरआरडीए अफसराें काे इस मामले में सख्ती बरतने काे कहा है। उन्हाेंने कहा कि ले-आउट प्लान की स्वीकृति का प्रावधान बिल्डिंग प्लान साॅफ्टवेयर में हाेना जरूरी है। जब तक साॅफ्टवेयर में यह प्रावधान नहीं हाेता, तब तक मैनुअली ही इसे पास करें। उन्हाेंने इस प्रस्ताव काे नगर विकास मंत्री काे स्वीकृति के लिए भेजने का निर्देश भी दिया।

 

रांची सहित राज्यभर में लागू हाेगी यह व्यवस्था

 

  • नगर विकास सचिव के मुताबिक जमीन के ले-आउट प्लान की स्वीकृति के लिए डेवलपमेंट परमिट फीस भी तय की गई है। नगर पंचायत में एक हेक्टेयर (2.47 एकड़) जमीन के लिए 6 हजार, 1 से 2.5 हेक्टेयर के लिए 12 हजार और 2.5 से 5 हेक्टेयर के लिए 16 हजार रुपए देने हाेंगे। 
  • नगर परिषद में एक हेक्टेयर जमीन के लिए 8 हजार, 1 से 2.5 हेक्टेयर के लिए 15 हजार और 2.5 से 5 हेक्टेयर के लिए 20 हजार रुपए तय किए गए हैं। 
  • नगर निगम और आरआरडीए क्षेत्र में 1 हेक्टेयर के लिए 10 हजार, 1 से 2.5 हेक्टेयर के लिए 20 हजार और 2.5 से 5 हेक्टेयर के लिए 30 हजार रुपए देने हाेंगे।
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना