कोडरमा / कुएं से बरामद किया गया महिला का शव, मृतका के पिता ने लगाया दहेज के लिए हत्या का आरोप

मृतका पुष्पा देवी की फाइल फोटो। मृतका पुष्पा देवी की फाइल फोटो।
X
मृतका पुष्पा देवी की फाइल फोटो।मृतका पुष्पा देवी की फाइल फोटो।

  • एक साल पहले हुई थी युवती की शादी, एक महीना पहले बेटे को दिया था जन्म
  • मृतका के पिता ने ससुराल वालों पर दहेज हत्या का मामला दर्ज कराया 

दैनिक भास्कर

Jan 23, 2020, 05:38 PM IST

कोडरमा. तिलैया थाना क्षेत्र अंतर्गत करमा में दहेज के खातिर विवाहिता पुष्पा देवी (21) की हत्या कर शव को कुएं में फेंके जाने का मामला प्रकाश में आया है। घटना बुधवार रात की है। घटना की सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। वहीं घटना की सूचना पाकर मौके पर पहुंचे मृतका के मायके वाले व स्थानीय ग्रामीणों के बीच जमकर झड़प हो गई। झड़प में मृतका के मायके की तरफ से करीब आधा दर्जन लोग घायल हो गए है। घायलों का सदर अस्पताल में इलाज किया जा रहा है। 

घटना को लेकर मृतका के पिता कंद्रपडीह निवासी मनोज साव ने थाने में आवेदन देकर अपनी पुत्री की हत्या के लिए मृतका के पति राहुल साव, सास मसोमात तारा देवी, भैसुर रवि साव व जेठानी नीलू देवी को नामजद करते हुए मामला दर्ज कराया है। पुलिस को दिए आवेदन में कहा गया है कि उनकी पुत्री पुष्पा की शादी एक वर्ष पूर्व करमा निवासी राहुल साव के साथ हुई थी। शादी के बाद से ही ससुराल वालो द्वारा अतिरिक्त दहेज के रूप में दो लाख रुपए की मांग को लेकर उनकी बेटी को प्रताड़ित किया जा रहा था। इसे लेकर एक-दो बार पंचायत भी हुई थी, लेकिन ससुरालवालों के व्यवहार में कोई परिवर्तन नहीं आया और प्रताड़ना का सिलसिला जारी रहा। 

मृतका के शरीर पर मिले चोट के निशान
गुरुवार की सुबह करीब 7 बजे उन्हें फोन के माध्यम से जानकारी मिली की उनकी पुत्री की कुएं में गिर जाने से मौत हो गई है। सूचना पाकर वे जब घटना स्थल पर पहुंचे तो देखा कि उनकी पुत्री का शव घर के आंगन में पड़ा था। शरीर पर चोट के कई निशान पाए गए हैं। मृतका के पिता ने बताया कि जिस कुएं में गिरने की बात बताई जा रही है, वह कुआं काफी दिनों से अनुपयोगी हाल में है। उन्होंने नामजद लोगों पर मारपीट कर हत्या कर शव को कुएं में डालने का आरोप लगाया है। घटना के बाद से ससुराल वाले फरार हैं। मृतका का एक माह का पुत्र है।
 
ग्रामीणों ने बताया की पति-पत्नी के बीच कई दिनों से विवाद चल रहा था 
मृतका की मौत की खबर मिलने पर उसके मायके से ससुराल पहुंचे उसके परिजन कुलेश्वर साव व सोमर साव ने बताया कि सुबह 9 बजे जब वे गांव में पहुंचे तो लोगों ने बताया कि आपकी लड़की की कुएं में डूबने से मौत हो गई है। वहीं कई ग्रामीणों ने यह भी बताया कि पति, पत्नी के बीच कुछ दिनो से विवाद चल रहा था। रात में मारकर उसे कुएं में डाल दिया है। इसकी सूचना उनलोगों ने जब मृतका के घरवालों को दी, तब गांव से मृतका के मां पिता सहित सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण घटना स्थल पर पहुंचे और आक्रोशित होकर आराेपियों की खोजबीन करने लगे। इस दौरान मायके वालो ने आरोपियों के घर में तोड़फोड़ करने लगे, जिसके बाद आसपास के ग्रामीण एकजुट हो गए और लाठी व डंडे से सभी लोगों को मारपीट कर खदेड़ कर भगा दिया। इस घटना में मृतका के परिजन मनी साव, अविनाश कुमार(फूफा), अनती देवी, बसंती देवी को काफी चोटे लगी है, जिनका इलाज सदर अस्पताल में किया जा रहा है। 

क्या कहते हैं अधिकारी
डीएसपी राजेंद्र प्रसाद ने बताया कि घटनास्थल पर जानकारी मिली की रात में पति-पत्नी के बीच विवाद हुआ था। मृतका के पिता के बयान पर मामला दर्ज किया गया है। मौत के कारणों का पता पेास्टमार्टम रिर्पोट आने के बाद ही चलेगा।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना