मौसम / अगले दो दिन हो सकती है भारी बारिश, होली पर बादल छंटने की उम्मीद

बारिश के बीच घर लौटते छात्र। बारिश के बीच घर लौटते छात्र।
X
बारिश के बीच घर लौटते छात्र।बारिश के बीच घर लौटते छात्र।

  • तेज हवाओं के साथ बारिश और ओलावृष्टि ने बढ़ाई ठंड
  • अनगड़ा क्षेत्र में ओलावृष्टि से तरबूज की फसल को पहुंचा नुकसान

दैनिक भास्कर

Mar 05, 2020, 07:50 PM IST

रांची. राज्य के लगभग सभी जिलों में गुरुवार को हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हुई। रांची में शाम सात बजे के बाद तेज हवा चली और बारिश हुई। शुक्रवार को बारिश की संभावना है। विभाग ने इन दो दिनों में राज्य के कुछ जगहों पर गर्जन, वज्रपात के साथ ही ओलावृष्टि की संभावना भी जताई है। हालांकि 8 मार्च से राज्य भर में मौसम साफ रह सकता है। होली पर राजधानी सहित पूरे राज्य में मौसम साफ रहने के आसार हैं।

सात मार्च तक बारिश और वज्रपात की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार एक मार्च से प्री-मानसून शुरू होता है। इस प्री-मानसून में गर्जन, वज्रपात और बारिश काल बैसाखी के कारण होता है। इसका असर बंगाल, बिहार, झारखंड सहित अन्य राज्यों में देखा जा सकता है। ईरान और आसपास के क्षेत्रों में पश्चिमी विक्षोभ के कारण चक्रवाती परिसंचरण उत्पन्न हो रहा है। इसका असर झारखंड राज्य में दिख रहा है। इसका असर राज्य में 7 मार्च तक रहेगा।

कई जगहों पर ओलावृष्टि भी हुई
रांची में बुधवार को लगभग सभी जगहों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हुई। दोपहर तक कड़ी धूप के बाद शहर व आसपास सभी इलाकों में काले बादल छाए रहे। जिसके बाद तेज हवा के साथ बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार को शहर में 0.4 मिमी. बारिश हुई। पूरे राज्य में लगभग 30 से 40 किमी की रफ्तार से हवाएं चलीं। कई जगहों पर ओलावृष्टि भी हुई। पिछले तीन दिनों से मौसम में परिवर्तन दिखा है। इससे ठंड फिर से बढ़ गई है।

किसानों की फसल का नुकसान
सिकिदरी में बुधवार को आए आंधी व बारिश के साथ ओलावृष्टि से तरबूज की फसल को नुकसान पहुंचा है। दुबला बेड़ा के प्रगतिशील किसान श्यामसुंदर बेदिया की करीब 5 एकड़ में लगी तरबूज की फसल बर्बाद हो गई। ओले की मार से पौधे टूट गए। हुंडरू, जोन्हा, नवागढ़, हरातू, हेसातु इलाके में भी फसल नष्ट हुई है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना