पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

\'बैर न कर काहू सन कोई, राम प्रताप विषमता खोई\', चाैपाई सुन कार सवार युवक भागे

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • कार सवार युवकों ने फल विक्रेता से जबरन लगवाए जय श्रीराम के नारे
  • फल विक्रेता ने सुनाई रामायण की चौपाई, खुद को फंसता देख भागे युवक

जामताड़ा. यहां रविवार को कार सवार कुछ युवकों ने एक बुजुर्ग के साथ झगड़ा किया और जय श्रीराम के नारे लगवाए। बुजुर्ग ने जयश्रीराम का जयकारा लगाया। लेकिन कार सवार युवकाें काे शरारत सूझी। बुजुर्ग काे धमकाते हुए बार-बार यही नारा दाेहराने काे कहा। बुजुर्ग ने युवकाें के कहने पर तीन-तार दफा जयश्रीराम के जयकारे लगाए।

 

जब यह सबकुछ हाे रहा था, ताे आसपास से बड़ी संख्या में लाेग वहां जुट गए। माहाैल तनावपूर्ण हाेने लगा। तभी बुजुर्ग ने कहा- बैर न कर काहू सन कोई, राम प्रताप विषमता खोई। रामचरितमानस में बैर दूर करने के लिए यह चाैपाई कही गई है। बुजुर्ग ने इस चाैपाई की महत्ता भी कार सवार लाेगाें काे समझाई। उन्हाेंने बताया कि श्री राम का धर्म कहता है कि किसी से बैर नहीं करो। राम से प्रेम करने वाले विषमता व आंतरिक भेदभाव नहीं फैलाते, बल्कि मिटाते हैं।

 

कार सवार युवक गुस्से में आ गए

रविवार सुबह यहां मस्जिद रोड पर सड़क के दाेनाें ओर फल विक्रेताओं ने अपने-अपने ठेले लगा रखे थे। गाड़ियां भी आसानी से आ-जा रही थीं। तभी एक काले रंग की कार में सवार चार युवक वहां पहुंचे। कार सवार लाेगाें ने लुंगी-कुर्ता पहने बुजुर्ग लालमाेहन यादव से कहा कि अपना ठेला सड़क से हटा लें, कार निकलने की जगह नहीं है। बुजुर्ग ने कार सवार लाेगाें से कहा- मालिक और भी गाड़ियां इस रास्ते से आ-जा रही हैं। कहीं जाम नहीं लग रहा। आपकी कार भी निकल जाएगी। ठेला हटाने की जरूरत नहीं। फिर क्या था, कार सवार युवक गुस्से में आ गए। सभी कार से उतरे और बुजुर्ग से बहस करने लगे। बुजुर्ग विनम्रता से आग्रह करते रहे, लेकिन कार सवार युवक उन्हें हड़काते रहे।

 

\"लालमाेहनलालमाेहन यादव।\" data-entity-type=\"file\" data-entity-uuid=\"5fd09ef5-56c7-47cc-8049-679fe1809303\" src=\"https://visuals.dbnewshub.com/bhaskar/cms-assets/richtext-editor/images/news1_19.jpg\" />

भीड़ बुजुर्ग के प्रयास की सराहना करती दिखी
बुजुर्ग के मुंह से रामचरितमानस की चाैपाई सुनते ही युवकाें की सिट्टी-पिट्टी गुम हाे गई। तब तक वहां काफी भीड़ जमा हाे चुकी थी। भीड़ में शामिल लाेग भी युवकाें की हरकत का विराेध कर रहे थे। लाेगाें के तेवर काे भांपते हुए चाराें युवक वापस अपनी कार में सवार हुए और वहां से भाग निकले।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser