झारखंड / रघुवर सरकार में मंत्री बने रामचंद्र सहिस, राज्यपाल ने दिलाई पद एवं गोपनीयता की शपथ



जुगसलाई विधानसभा क्षेत्र से वर्ष 2004 और 2009 में लगातार दो बार चुनाव जीतने वाले रामचंद्र सहिस पहली बार मंत्री बने हैं। जुगसलाई विधानसभा क्षेत्र से वर्ष 2004 और 2009 में लगातार दो बार चुनाव जीतने वाले रामचंद्र सहिस पहली बार मंत्री बने हैं।
जुगसलाई से आजसू पार्टी के विधायक रामचंद्र सहिस ने मंत्री पद की ली शपथ। जुगसलाई से आजसू पार्टी के विधायक रामचंद्र सहिस ने मंत्री पद की ली शपथ।
X
जुगसलाई विधानसभा क्षेत्र से वर्ष 2004 और 2009 में लगातार दो बार चुनाव जीतने वाले रामचंद्र सहिस पहली बार मंत्री बने हैं।जुगसलाई विधानसभा क्षेत्र से वर्ष 2004 और 2009 में लगातार दो बार चुनाव जीतने वाले रामचंद्र सहिस पहली बार मंत्री बने हैं।
जुगसलाई से आजसू पार्टी के विधायक रामचंद्र सहिस ने मंत्री पद की ली शपथ।जुगसलाई से आजसू पार्टी के विधायक रामचंद्र सहिस ने मंत्री पद की ली शपथ।

  • पेयजल मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी के सांसद बनने के बाद से आजसू कोटे की खाली थी यह सीट

Dainik Bhaskar

Jun 14, 2019, 11:32 AM IST

रांची. आजसू विधायक रामचंद्र सहिस ने गुरुवार को रघुवर दास सरकार में मंत्री पद की शपथ ली। राज्यपाल द्रोपदी मुर्मू उन्हें राजभवन के बिरसा मंडप में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। जुगसलाई विधानसभा क्षेत्र से वर्ष 2004 और 2009 में लगातार दो बार चुनाव जीतने वाले सहिस पहली बार मंत्री बने हैं। उनका कार्यकाल लगभग छह महीने का होगा।

 

चंद्रप्रकाश चौधरी के मंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद उनकी जगह पर रामचंद्र सहिस को मंत्री बनाया गया है। पार्टी के प्रति निष्ठा और जमीन से जुड़े होने की वजह से वे आजसू प्रमुख सुदेश महतो के करीबी माने जाते हैं। गिरिडीह संसदीय क्षेत्र से चुनाव जीतने के बाद चंद्रप्रकाश चौधरी ने कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया था। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा था चंद्रप्रकाश चौधरी की रिक्त जगह पर आजसू कोटे का ही कोई विधायक मंत्री बनेगा। रामचन्द्र सहिस की आक्रामक राजनीति व युवाओं के बीच पैठ को सुदेश महतो पसंद करते हैं। कोल्हान में आजसू अपनी राजनीतिक जमीन तैयार करने की कवायद कर रही है। कोल्हान के पिछले छात्र संघ चुनाव के दौरान रामचन्द्र सहिस ने युवाओं के बीच अपनी पैठ का अहसास पार्टी सुप्रीमो सुदेश महतो को कराया था।

 

आर्थिक स्थिति खराब हाेने से रामचन्द्र सहिस ने इंटर के बाद छाेड़ दी थी पढ़ाई 
रघुवर सरकार में गुरुवार की शाम मंत्री पद की शपथ लेने वाले जुगसलाई विधायक रामचन्द्र सहिस का जन्म किसान परिवार में 15 जनवरी 1975 को हुआ था। बोड़ाम प्रखंड के मुचीडीह गांव निवासी पिता विजय सहिस किसान थे, मां लक्खी सहिस गृहिणी है। 1987 में रामचन्द्र महज 12 वर्ष के थे, तो पिता का देहांत हो गया। इसके बाद 1991 में साकची के विवेकानंद हाई स्कूल से मैट्रिक की परीक्षा पास की। 1994 में सिंहभूम काॅलेज चांडिल से इंटरमीडिएट की परीक्षा पास की। आर्थिक स्थिति बेहतर नहीं होने से पढ़ाई छाेड़नी पड़ी। घर संभालने के लिए रामचन्द्र सहिस ने ट्यूशन पढ़ाना शुरू किया तो घर की हालत सुधरी व बहन की शादी कराई। 2005 तक उन्होंने खूब ट्यूशन पढ़ाया। उनकी शादी वर्ष 2000 में बोड़ाम की रहने वाली सरस्वती सहिस से हुई। 

 

1997 में नेहरु युवा केन्द्र से जुड़े 
रामचन्द्र सहिस 1992 में विवेकानंद आदर्श सेवा समिति, बोड़ाम के सचिव बने। 1997 में नेहरू युवा केन्द्र के लिए काम किया। साथ ही बोड़ाम व पटमदा के सामाजिक-राजनीतिक गतिविधियों में सहिस शिरकत करते रहे। 

 

2009 में पहली बार बने विधायक 
आजसू पार्टी के टिकट पर रामचन्द्र सहिस पहली बार विधायक बने। उन्होंने झामुमो के कद्दावर नेता दुलाल भुइयां को 2009 में 3,485 मतो से हराया। इसके बाद 2014 में झामुमो प्रत्याशी मंगल कालिंदी को 25 हजार वोट से हराकर दोबारा जीत दर्ज की। 

 

आक्रामक राजनीति के पक्षधर
रामचन्द्र सहिस को अाक्रामक राजनीति और युवाओं के बीच लोकप्रियता वाला नेता माना जाता है। बेहद सरल स्वभाव के सहिस जनता का बीच छोटे-बड़े कार्यक्रमों में शिरकत करना उनकी खासियत है।

 

राज्यपाल व मुख्यमंत्री ने दी बधाई
शपथ ग्रहण के बाद राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने गुलदस्ता देकर मंत्री सहिस काे बधाई दी। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने भी सहिस को बधाई दी। शपथ ग्रहण कार्यक्रम में रघुवर सरकार के कैबिनेट मंत्रियों में ग्रामीण विकास मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा, नगर विकास मंत्री सीपी सिंह, शिक्षा मंत्री नीरा यादव और स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी, पूर्व मंत्री और सांसद चंद्रप्रकाश चौधरी, भाजपा सांसद संजय सेठ, मेयर आशा लकड़ा मौजूद थे। इनके अलावा आजसू प्रमुख सुदेश महतो, पूर्व सांसद यदुनाथ पांडेय, विधायक अनंत ओझा, राजकिशोर महतो, प्रतिभा पांडेय, लंबोदर महतो आदि थे। डीजीपी कमल नयन चौबे, कैबिनेट सचिव अजय कुमार सिंह के अलावा रांची डीसी राय महिमापत रे भी शपथ ग्रहण कार्यक्रम में मौजूद रहे।


छह महीने के हर क्षण का सदुपयोग आम जन की बेहतरी के लिए करूंगा: सहिस
शपथ ग्रहण के बाद रामचंद्र सहिस ने कहा कि मंत्री के रूप में मिले छह महीने के हर क्षण का वे आम जन की बेहतरी के लिए सदुपयोग करेंगे। पहले जुगसलाई की जनता की सेवा का मौका मिला था। आज पूरे झारखंड की जनता के लिए काम करने का अवसर हाथ आया है। इसका अच्छी तरह उपयोग करूंगा ताकि राज्य के लोगों का जीवन स्तर ऊंचा हो। लोगों को सरकार की सभी योजनाओं का लाभ मिले, सुविधाएं मिले, यह प्रयास करूंगा। शहीदों का सम्मान करते हुए उनके बताए रास्ते पर आगे बढ़ना है। राज्य का चहुंमुखी विकास करना है। एक सवाल के जवाब में सहिस ने कहा कि सरकार के निर्धारित लक्ष्यों के साथ आगे बढूंगा। सरकार की जाे प्राथमिकता है, वहीं मेरी प्राथमिकता होगी। मुख्यमंत्री रघुवर दास और पूर्व मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी ने जो लक्ष्य निर्धारित किया है, उस लक्ष्य के साथ आगे बढ़ेंगे।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना