--Advertisement--

पांचों प्रमंडल में बनेगा मॉडर्न मल्टीपर्पस एग्जामिनेशन हॉल

Dainik Bhaskar

Jan 14, 2019, 03:45 AM IST

Ranchi News - राज्य के पांचों प्रमंडल में बहुउद्देश्यीय परीक्षा भवन बनाया जाएगा। यह भवन अत्याधुनिक होगा। इसमें विभिन्न...

Ranchi News - modern multipurpose examinations hall will be built in five divisions
राज्य के पांचों प्रमंडल में बहुउद्देश्यीय परीक्षा भवन बनाया जाएगा। यह भवन अत्याधुनिक होगा। इसमें विभिन्न परीक्षाओं से लेकर उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जा सकेगा, ताकि आने वाले दिनों में एग्जामिनेशन और काॅपियों की जांच में किसी प्रकार का प्रॉब्लम नहीं हो। इसके लिए झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) द्वारा प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। निर्माण से संबंधित प्रस्ताव पर फाइनेंस कमेटी और बोर्ड की मुहर लग चुकी है। बहुउद्देश्यीय परीक्षा भवन के निर्माण के लिए एक्सपर्ट से डीपीआर तैयार किया जाएगा, ताकि तकनीकी स्वीकृति ली जा सके। बताते चलें कि रांची यूनिवर्सिटी के अंतर्गत बहुउद्देश्यीय परीक्षा भवन का निर्माण एक दशक पहले किया गया था। इसमें मूल्यांकन से लेकर विभिन्न प्रकार के एकेडमिक कार्य संचालित किए जाते हैं।

इसलिए जरूरी था हॉल : जैक द्वारा पहले सिर्फ दो बोर्ड परीक्षाओं होती थीं। लेकिन, इस वर्ष से आठवीं और नौवीं बोर्ड की परीक्षा आयोजित होने जारी है। इसके लिए भी परीक्षा केंद्र की आवश्यकता पड़ेगी। बोर्ड की सभी परीक्षा फरवरी और मार्च में आयोजित की जाती है। ऐसे में सेंटर निर्धारित करने में कठिनाई होना स्वभाविक है। परीक्षा के बाद उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए केंद्र के निर्धारण में मुश्किल होती थी।

पढ़ाई बाधित नहीं होगी

मल्टीपर्पस एग्जामिनेशन हॉल के निर्माण से स्कूलों पर केंद्र निर्धारण की संख्या में कमी आएगी। परीक्षा केंद्र और मूल्यांकन केंद्र निर्धारण होने से पढ़ाई बाधित होती थी। जितने दिनों तक मूल्यांकन कार्य या परीक्षा का संचालन किया जाता था, उतने दिनों से क्लास का बाधित होना स्वभाविक है। भवन बनने से स्कूलों में कम से कम केंद्र बनेगा। इससे पढ़ाई बाधित नहीं होगी।

शिक्षकों की ट्रेनिंग भी भवन में दी जाएगी : झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा विभिन्न वर्कशॉप होगा। इसमें शिक्षकों को अपडेट रखने के लिए ट्रेनिंग दी जाती है। मूल्यांकन सिस्टम से अवगत करने के लिए वर्कशॉप होता है। मूल्यांकन करने के संबंध में एक्सपर्ट द्वारा टिप्स दिए जाते हैं। इस वर्ष भी पांचों प्रमंडल में जैक द्वारा वर्कशॉप हुआ था। निर्माण होने के बाद ट्रेनिंग बहुउद्देश्यीय परीक्षा भवन में दी जाएगी।

बहुद्देश्यीय परीक्षा भवन बनेगा


X
Ranchi News - modern multipurpose examinations hall will be built in five divisions
Astrology

Recommended

Click to listen..