मोरहबादी सहित कई इलाकों में पूरी रात नहीं रही बिजली

Ranchi News - गुरुवार को भी बिजली कटना जारी रहा। सुबह से लेकर शाम तक विभिन्न कारणों से शहर के प्रमुख कई इलाकों बिजली आती-जाती...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 07:35 AM IST
Ranchi News - no electricity in all areas including morahabadi all night
गुरुवार को भी बिजली कटना जारी रहा। सुबह से लेकर शाम तक विभिन्न कारणों से शहर के प्रमुख कई इलाकों बिजली आती-जाती रही। लोग गर्मी से परेशान रहे। बिजली की आंख-मिचौली के कारण घरेलू टंकी में पर्याप्त पानी नहीं चढ़ने की शिकायत कई लोगों की रही। इसके कारण लोगों को पानी की भी दिक्कतें हुईं। बिजली नहीं रहने से गर्मी के कारण दिन में घरों में रहना तक मुश्किल हो गया। शाम में कई इलाकों में फ्यूज उड़ने सहित अन्य तकनीकी समस्या के कारण घरों की बत्ती गुल रहने की शिकायत मिली। सबसे अधिक मोरहाबादी इलाके में रही। बुधवार रात को गई बिजली दूसरे दिन सुबह 9 बजे आई। इसके कारण बैंक कॉलोनी, मंडा बगाइचा पूरी रात प्रभावित रहा। इस इलाके का फ्यूज उड़ गया था। जो सुबह में दुरुस्त किया जा सका। इसके अलावा पहाड़ी फीडर, मधुकम सहित रातू रोड के इलाके भी पूरे दिन भर बाधित बिजली से प्रभावित रहे। यह समस्या हटिया ग्रिड में ओवर लोड की समस्या के कारण हुई। जो शाम छह बजे दुरुस्त हो पाई।

कोकर डिविजन में दोपहर में लोड शेडिंग की समस्या रही, जिसके कारण दो से तीन घंटे तक बड़े इलाके में बिजली कटी रही। इसके कारण कोकर, बहुबाजार, चुटिया सहित आसपास के इलाके में बिजली नहीं रहने की शिकायत मिली। जबकि शाम में 11 केवी कोकर फीडर अंतर्गत पेड़ों के समीप से गुजरने वाले तारों को आंधी पानी के दौरान ब्रेक डाउन से बचाने के लिए पेड़ों की डाल छटाई की गई। इसके कारण कोकर के कुछेक इलाकों में बिजली काटी रखी गई।

न्यू पुदांग जोहार नगर क्षेत्र में करीब एक माह से जारी समस्या का निजात आज तक नहीं हो पाया। एक दो दिन के लिए क्षेत्र में बाधित बिजली आपूर्ति को दुरुस्त कर दी गई थी। परंतु गुरुवार को पूरे दिनभर उक्त क्षेत्र में एक फेज में ही लाइन रहा। इससे लो वोल्टेज की शिकायत रही।

बीती रात रूक्का ट्रीटमेंट प्लांट में 6 घंटे बिजली नहीं थी

बिजली और लीकेज के कारण ठप रहा रूक्का से आपूर्ति, 7 लाख लोग प्रभावित

रांची | बिजली और रूक्का से निकलने वाली राइजिंग पाइप लाइन में लीकेज के कारण गुरुवार को रूक्का डैम से आपूर्ति होने वाले सभी क्षेत्रों में वाटर सप्लाई नहीं हुई। इससे कम से कम 7 लाख से अधिक आबादी प्रभावित हुई। जानकारी के अनुसार, बीती रात आंधी-पानी के कारण विकास फीडर से देर रात तक बिजली आपूर्ति ठप रही। इसके कारण रूक्का वाटर ट्रीटमेंट प्लांट पूरी तरह से रात में ठप रहा। सुबह में जब आपूर्ति शुरू करने का प्रयास किया गया तो रूक्का से निकलने वाली राइजिंग पाइप लाइन जुमार पुल के समीप लीकेज हो गया। इसे दुरूस्त करने में शाम हो गया। इन दोनों स्थिति के कारण गुरुवार को पूरी तरह से वाटर सप्लाई ठप रही।

रूक्का डैम से शहर के 80 फीसदी इलाके में वाटर सप्लाई होती है, जो पूरी तरह से प्रभावित रहा। गुरुवार को बूटी, बूटी मोड़, बरियातू, कोकर, कांटाटोली, सिरम टोली, नामकुम एवं दीपाटोली सैनिक छावनी, रेलवे कॉलाेनी, चुटिया, चर्च रोड, डोरंडा, हरमू रोड, मेन रोड, अपर बाजार, हिंदीपीढ़ी, पुरानी रांची, किशोरगंज, पहाड़ी मंदिर एरिया, केशव नगर, कुम्हार टोली, केशर नगर, आनंद नगर, रातू रोड, पिस्का मोड़, मोरहाबादी, वर्द्धमान कम्पाऊंड, लालपुर, करम टोली व इसके आसपास के क्षेत्रों में वाटर सप्लाई प्रभावित रहा।

शहर के 80 फीसदी इलाके में ठप रहा जलापूर्ति

आज भी कई इलाकों में घंटों नहीं रहेगी बिजली

रांची| शुक्रवार को सुबह में मेंटेनेंस और अन्य कार्य के कारण सुबह घंटों कई फीडर बंद रहेंगे। शुक्रवार को 11 केवी वीआईपी फीडर सुबह 5 से 7.30 बजे तक बंद रहेगा। इसके कारण हातमा, रांची कॉलेज व आसपास के क्षेत्रों में ढाई घंटे बिजली नहीं रहेगी। 11 केवी पिस्का मोड़ फीडर सुबह 5 से 8 बजे तक बंद रहेगा। इसके कारण पिस्का मोड़, देवी मंडप रोड, इंद्रपूरी, मधुकम व आसपास के क्षेत्रों में तीन घंटे बिजली नहीं रहेगी। 11 केवी रूलर फीडर सुबह 5 से 8 बजे तक बंद रहेगा। इसके कारण रवि स्टील, फ्रेंडस कॉलाेनी, तितला, गोविंदपुर व आसपास के क्षेत्रों में तीन घंटे बिजली नहीं रहेगी। 11 केवी पारसटोली फीडर सुबह 6 से 8 बजे तक बंद रहेगा। 11 केवी पावर हाऊस फीडर सुबह 5.30 से 7.30 बजे तक बंद रहेगा।


X
Ranchi News - no electricity in all areas including morahabadi all night
COMMENT