लोकसभा चुनाव / गिरिडीह, धनबाद, जमशेदपुर और सिंहभूम संसदीय क्षेत्र के लिए अधिसूचना जारी



Notification for Giridih, Dhanbad, Jamshedpur and Singhbhum Parliamentary Areas
X
Notification for Giridih, Dhanbad, Jamshedpur and Singhbhum Parliamentary Areas

  • धनबाद और जमशेदपुर में दो नामांकन हुए, 39 नॉमिनेशन फॉर्म बिके

Dainik Bhaskar

Apr 17, 2019, 10:37 AM IST

रांची. झारखंड के तीसरे चरण के चुनाव के लिए मंगलवार को गिरिडीह, धनबाद, जमशेदपुर और सिंहभूम संसदीय क्षेत्र के लिए अधिसूचना जारी हुई। इसके साथ ही नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एल. ख्यांग्ते ने प्रेस वार्ता में कहा कि धनबाद और जमशेदपुर में एक-एक नामांकन हुआ, जबकि 39 नॉमिनेशन फॉर्म बिके। इन चारों सीटों पर 23 अप्रैल तक नामांकन भरा जाएगा। नामांकन पत्रों की जांच 24 को होगी, जबकि 26 अप्रैल तक नाम वापस लिया जा सकेगा। यहां पर 12 मई को मतदान होगा। गिरिडीह में 6, धनबाद में 12, जमशेदपुर में 14 और सिंहभूम संसदीय क्षेत्र के लिए 7 नामांकन पत्र बिके। 

 

आचार संहिता उल्लंघन के मामले में कुल 41 एफआईआर दर्ज
ख्यांग्ते ने बताया कि निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान आचार संहिता उल्लंघन मामले में कुल 41 प्राथमिकियां अब दर्ज हो चुकी हैं। इसमें हजारीबाग जिले में 9, चतरा में 3, सरायकेला-खरसावां में 2, रांची में 6, देवघर में 2, पलामू में 2, गढ़वा में 4, पाकुड़ में 1, पूर्वी सिंहभूम में 2, बोकारो में 8, गोड्डा में 1 और गुमला में 1 प्राथमिकी दर्ज कराई गयी है।

 

सोशल मीडिया पर आचार संहिता का उल्लंघन तो हो कार्रवाई
ख्यांग्ते ने कहा कि सोशल मीडिया के किसी प्लेटफॉर्म पर आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन का कोई मामला बनता है, तो जिला निर्वाचन पदाधिकारी उचित कार्रवाई करेंगे। इस मामले में प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। 

 

रांची से सबसे ज्यादा शिकायतें सी-विजिल पर
ख्यांग्ते ने बताया कि सी-विजिल पर आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की सबसे ज्यादा शिकायतें रांची जिले से दर्ज कराई गई हैं। यहां से 96 शिकायतें दर्ज कराई गईं, जिसमें 30 मामले सही पाए गए। इसके अलावा बोकारो से 10, चतरा से 4, देवघर से 16, धनबाद से 39, दुमका से 15, पूर्वी सिंहभूम से 36, गढ़वा से 10, गिरिडीह से 25, गोड्डा से 16, गुमला से 10, हजारीबाग से 29, जामताड़ा से 17, खूंटी से 10, कोडरमा से 12, लातेहार से 9, लोहरदगा से 5, पाकुड़ से 14, पलामू से 22, रामगढ़ से 2 , साहेबगंज से 3, सरायकेला खरसावां से 8, सिमडेगा से 6 और पश्चिमी सिंहभूम से 5 शिकायतें सी-विजिल पर दर्ज कराई गईं।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना