पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Ranchi News On Cold Hot Food There Is Tingling In The Teeth Then Adopt These Measures

ठंडा-गर्म खाने पर दांतों में होती है झनझनाहट, तो अपनाएं ये उपाय

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
सेंसेटिविटी दांत से जुड़ी एक आम समस्या है। इससे कुछ ठंडा या गर्म खाने पर दांतों में तेज झनझनाहट होती है। यह इतनी आम समस्या है कि भारत में यह हर 5 में से 3 लोगों में यह समस्या देखी जा रही है।

कई कारण से होते हैं : दांतों के सेंसेटिव होने का प्रमुख कारण कैविटी होना, दांतों में कीड़े लगना या फिर दांत की इनेमल परत घिसने के कारण होती है। असल मेें दांत पर इनमेल परत होती है और यह कठोर चीजों को खाने या ज्यादा ठंडा-गर्म खाने के लिए मददगार होती है। अच्छी तरह सफाई न करना भी कारण बन सकती है।

ऐसे मिलेगा आराम : सेंसेटिव दांतों का उपचार करने के लिए हल्के गर्म पानी में 2 चम्मच नमक मिलाकर सुबह और रात में सोने से पहले कुल्ला करने से आराम मिलता है।

ऐसी चीजों को खाने से बचें जो खाते ही ठंड-गर्म लगती हो। सिरका, रेड वाइन, चाय, आइसक्रीम, खट्टे फलों को खाने से परहेज करें। यदि खाते हैं तो उसके बाद ब्रश जरूर करें।

सेंसेटिविटी से बचने के लिए डेंटिस्ट से पूछकर इसके लिए बने स्पेशल टूथपेस्ट का प्रयोग करें। साथ ही सॉफ्ट टूथब्रश का इस्तेमाल करें।

डॉ. शांतनु कुमार, डेंटल सर्जन, रांची

dental care

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें