झारखंड / फिर रुलाने लगा प्याज; भाव 100 से 110 रु. किलाे पर पहुंचा, चुनाव में बनने लगा है बड़ा मुद्दा

धनबाद में पिछले दिनों सपा प्रत्याशी अपने समर्थकों के साथ प्याज की माला पहनकर नामांकन करने पहुंचे। धनबाद में पिछले दिनों सपा प्रत्याशी अपने समर्थकों के साथ प्याज की माला पहनकर नामांकन करने पहुंचे।
X
धनबाद में पिछले दिनों सपा प्रत्याशी अपने समर्थकों के साथ प्याज की माला पहनकर नामांकन करने पहुंचे।धनबाद में पिछले दिनों सपा प्रत्याशी अपने समर्थकों के साथ प्याज की माला पहनकर नामांकन करने पहुंचे।

  • राजधानी रांची में खुदरा बाजार में प्याज की कीमत 100 से 110 रुपए प्रति किलाे तक पहुंच गई है
  • जुलाई में 12 रुपए किलाे बिकने वाला प्याज चार महीने में करीब 10 गुना तक महंगा हाे गया

Dainik Bhaskar

Dec 04, 2019, 01:45 AM IST

रांची/धनबाद/जमशेदपुर. प्याज एक बार फिर रुलाने लगा है। राजधानी रांची में खुदरा बाजार में प्याज की कीमत 100 से 110 रुपए प्रति किलाे तक पहुंच गई है। जुलाई में 12 रुपए किलाे बिकने वाला प्याज चार महीने में करीब 10 गुना तक महंगा हाे गया है। लगातार बढ़ती कीमताें पर अंकुश लगाने के तमाम प्रयास विफल हाे गए हैं। लाेगाें काे सस्ते दर पर प्याज मुहैया कराने की सरकारी याेजना भी अादर्श चुनाव अाचार संहिता की भेंट चढ़ गई। प्याज काराेबारियाें की मानें ताे अभी 25 दिन तक बढ़ती कीमत से राहत की उम्मीद कम है। पंडरा बाजार के थाेक प्याज विक्रेता मदन प्रसाद ने कहा कि रांची में नासिक से राेजाना करीब 15 ट्रक प्याज अाता था। अब यह संख्या घटकर दाे-तीन ट्रक पर रह गया। लाेकल प्याज भी बाजार में नहीं के बराबर है। के पास भी प्याज का स्टाॅक नहीं के बराबर है। 


उधर, धनबाद में प्याज ने सारे रिकाॅर्ड ताेड़ दिया। धनबाद में खुदरा मंडी में पहली बार प्याज 100 के पार पहुंच गया। वहीं खुदरा बाजार में यह 100 से 120 रुपए प्रति किलाे बिका। इसी तरह जमशेदपुर में भी मंगलवार काे थाेक में 100 से 110 रुपए अाैर खुदरा बाजार में 120 रुपए की दर से प्याज की बिक्री हुई। 

बेमौसमी बारिश से खराब हुई फसल

नासिक की लासलगांव प्याज मंडी के प्याज निर्यातक नितिन जैन ने कहा-अामताैर पर प्याज की नई फसल नवंबर तक मंडियाें में पहुंच जाती थी। लेकिन इस साल बेमाैसमी बारिश से फसल खराब हाे गई। अब नया प्याज इस महीने के अंत तक ही पहुंचने की उम्मीद है।

महाराष्ट्र के साेलापुर में 150 रु. किलाे

महाराष्ट्र के साेलापुर में साेमवार काे प्याज 1500 रुपए प्रति क्विंटल यानी 150 रुपए प्रति किग्रा बिका। नासिक में मंगलवार काे 14,100 रुपए प्रति क्विंटल प्याज बिका। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना