राहत / आज से राजधानी में छह पीडीएस दुकानाें पर भी मिलेगा सस्ता प्याज



onion will be available at low cost in six PDS shops of ranchi
X
onion will be available at low cost in six PDS shops of ranchi

  • तीन सुविधा केंद्राें पर 60 रु. की दर से मिला दाे-दाे किलाे प्याज

Dainik Bhaskar

Nov 08, 2019, 04:13 AM IST

रांची. राजधानी के लाेगाें काे सस्ता प्याज उपलब्ध कराने के लिए गुरुवार काे तीन सुविधा केंद्र खाेले गए। यहां लाेगाें काे 60 रुपए की दर से दाे-दाे किलाे प्याज दिया गया। शुक्रवार से पीडीएस की छह दुकानाें में भी सस्ता प्याज बेचा जाएगा।

 

इससे पहले गुरुवार काे पंडरा बाजार समिति, रांची चैंबर और आलू-प्याज थाेक विक्रेता संघ की बैठक हुई। बाजार समिति के पणन सचिव अभिषेक आनंद की अध्यक्षता में हुई बैठक में बाजार समिति पंडरा, कचहरी और विकास भवन स्थित सुविधा केंद्र में सस्ता प्याज उपलब्ध कराने का फैसला लिया गया। दाेपहर 12 बजे पंडरा में सुविधा केंद्र का उद्घाटन हुअा, फिर तीन बजे अन्य केंद्राें का। 


रांची में 3 सुविधा केंद्राें पर एक दिन में बिके 300 किलाे प्याज
तीनाें सुविधा केंद्राें पर गुरुवार काे दोपहर बाद से प्याज की बिक्री शुरू हुई। इन तीनों सुविधा केंद्रों पर एक दिन में करीब 300 किलाे प्याज की बिक्री हुई। सबसे ज्यादा 122 किलाे पंडरा सुविधा केंद्र पर, 156 किलाे कचहरी केंद्र अाैर 22 किलाे प्याज विकास भवन स्थित सुविधा केंद्र पर बिका।

 

थाेक से पांच रुपए ज्यादा पर मिलेगा प्याज
विशिष्ट अनुभाजन पदाधिकारी मीना ने कहा कि शुक्रवार से करमटाेली, हरमू गाेशाला के पास, बिरसा चाैक, धुर्वा और बूटी माेड़ में छह पीडीएस दुकानाें पर भी लाेगाें काे सस्ता प्याज मिलेगा। यहां थाेक भाव से पांच रुपए अधिक कीमत पर प्याज बेचे जाएंगे। उन्हाेंने कहा कि बाद में अाैर भी पीडीएस दुकानाें पर सुविधा केंद्र की तरह प्याज मिलेगा।

 

पंडरा बाजार में प्याज की आवक 70% तक घटी
पंडरा बाजार में आम दिनाें में 18 से 20 ट्रक प्याज की आवक हाेती है। बुधवार काे सिर्फ सात ट्रक प्याज ही आया। यानी करीब 70 फीसदी कम। काराेबारी मदन साहू ने कहा कि हाल ही में महाराष्ट्र, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में बारिश होने के कारण वहां से आने वाले प्याज में नमी है। इसे ज्यादा दिन नहीं रख सकते। यह तीन-चार दिन में ही खराब हाे जाता है। महंगाई के कारण प्याज की मांग भी कम हो गई है। इसलिए व्यापारी ज्यादा प्याज नहीं मंगा रहे हैं।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना