बैठक / सीटिंग सीट संबंधित दल के खाते में, गेटिंग सीट पर सुलझायेंगे विवाद



विपक्षी दल के नेताओं ने झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन के आवास पर विधानसभा चुनाव को लेकर बैठक की। विपक्षी दल के नेताओं ने झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन के आवास पर विधानसभा चुनाव को लेकर बैठक की।
X
विपक्षी दल के नेताओं ने झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन के आवास पर विधानसभा चुनाव को लेकर बैठक की।विपक्षी दल के नेताओं ने झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन के आवास पर विधानसभा चुनाव को लेकर बैठक की।

  • विपक्षी दलों ने साथ रह विस चुनाव लड़ने का किया दावा
  • सीपीआई, सीपीएम व माले के प्रतिनिधि नहीं आए बैठक में

Dainik Bhaskar

Jul 10, 2019, 06:07 PM IST

रांची. लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद भारी दबाव में दिख रहे विपक्षी दल के नेताओं ने बुधवार को झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन के आवास पर विधानसभा चुनाव को लेकर बैठक की। बैठक में इस बात पर सहमति बनी कि विपक्षी दलों के पास की 32 सीटिंग सीटें संबंधित दलों के खाते में जायेगी। गेटिंग सीटों (दूसरे नंबर पर रहे दल) के अलावा अन्य 11 सीटों पर किस दल का दावा होगा, इस विवाद को बाद में सुलझाया जायेगा।

 

विपक्ष चाहता है कि वे गठबंधन में शामिल हों: हेमंत सोरेन
हेमंत सोरेन ने कहा कि एक सप्ताह में फिर बैठक होगी, उसमें यह तय कर लिया जायेगा कि कौन-कौन दल किस-किस सीट से चुनाव लड़ेंगे। सीपीअाई, सीपीएम और माले के बैठक में नहीं अाने के सवाल पर हेमंत ने कहा कि 16-17 जुलाई को उनकी बैठक है। उसके बाद वे तय करेंगे। वैसे विपक्ष चाहता है कि वे गठबंधन में शामिल हों। बैठक में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष की जगह विधायक दल के नेता अालमगीर अालम, झाविमो अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी की जगह प्रवक्ता सरोज सिंह, राजद के प्रदेश अध्यक्ष अभय कुमार सिंह, मासस विधायक अरूप चटर्जी, फॉरवर्ड ब्लॉक के रामेश्वर कुशवाहा शामिल हुए।

 

साथ चुनाव लड़ेंगे, 32 सीटों पर बनी सहमति: आलमगीर आलम
कांग्रेस विधायक दल के नेता आलमगीर आलम ने स्पष्ट किया कि सीटिंग सीटें, संबंधित दलों के खाते में जायेंगी। शेष सीटों पर बैठ कर बंटवारा कर लिया जायेगा। पहले से तय फार्मूले के तहत ही सीटों का बंटवारा कर लिया जायेगा। अगर किसी सीट पर दो दल दावा करते हैं तो सर्वेक्षण के माध्यम से पता किया जायेगा कि किसकी दावेदारी ज्यादा मजबूत है।

 

सीटिंग व गेटिंग सीटें संबंधित दल के खाते में जायेंगी : सरोज सिंह
झाविमो के प्रवक्ता सरोज सिंह ने कहा कि साथ रह कर चुनाव लड़ने पर कोई विवाद नहीं है। सीटिंग और गेटिंग सीटें, संबंधित दलों के खाते में जायेंगी। शेष जो 11 सीटें बचती हैं, उसे गठबंधन के बीच अापसी सहमति से बांटा जायेगा।

 

10 सीटों पर राजद का दावा : अभय कुमार सिंह
प्रदेश राजद अध्यक्ष अभय कुमार सिंह ने कहा कि सीटिंग सीटें संबंधित दल के खाते में जायेंगी। दूसरे नंबर रहे दल के खाते में जायेंगी संबंधित सीटें। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि चतरा में जेवीएम के नेता राजद में शामिल हुए हैं, इसलिए वहां भी राजद की मजबूत दावेदारी बनती है। नेतृत्व का मुद्दा लोकसभा चुनाव से पहले ही तय हो चुका है कि झामुमो के नेतृत्व में महागठबंधन चुनाव लड़ेगा।

 

किस दल का है कितनी सीटों पर कब्जा
झामुमो की 19, कांग्रेस की 9, झाविमो का दो और वामदलों के पास है दो सीटें। 38 सीटों पर ये दूसरे नंबर रहे हैं। 11 सीटें ऐसी हैं जिसे वे न तो जीतें हैं और न ही दूसरे नबंर पर रहे हैं।

 

रघुवर को सोरेन परिवार छोड़ कुछ नहीं दिखता : हेमंत सोरेन
मुख्यमंत्री रघुवर दास द्वारा लगातार सोरेन परिवार पर अटैक किये जाने के सवाल पर हेमंत सोरेन ने कहा कि यह सच है कि उन्हें सोरेन परिवार के अलावा कुछ भी नहीं दिखता। सपने में भी उन्हें सोरेन परिवार ही दिखता है क्योंकि पांच साल में उन्होंने जो तांडव किया है, उससे पाप का घड़ा भर गया है। इसलिए उन्हें सोरेन परिवार हमेशा सताता हता है और सपने में भी उन्हें सोरेन परिवार याद आता रहता है। परिवारवाद के आरोप पर हेमंत सोरेन ने कहा कि क्या वे झारखंड से बाहर चले जायें और छत्तीसगढ़ और गुजरात के लोगों को सत्ता सौंप दी जाये। उन्होंने कहा कि उनके ऊपर लगातार षड़यंत्र किया जा रहा है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना